तीसरे चरण का मतदान पूरा, 13 प्रदेशों में 63.24 प्रतिशत से अधिक लोगों ने किया मताधिकार का प्रयोग

admin

लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण का मतदान समाप्‍त हो गया है। कुल मत का प्रतिशत और राज्‍यों में पड़े मतों का प्रतिशत के साथ तमाम अन्‍य जानकारी के लिए देखें डायनामाइट न्‍यूज की स्‍पेशल रिपोर्ट।

मतदान के लिये लाइन में खड़े वोटर्स
मतदान के लिये लाइन में खड़े वोटर्स

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण में मंगलवार को 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 116 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ।

चुनाव आयोग के मुताबिक तीसरे चरण में देश भर में लगभग 63.24 फ़ीसदी मत डाले गए। हालांकि ये शुरुआती आंकड़े हैं और इसमें फेरबदल होने की संभावना है।

इन प्रदेशों में तीसरे चरण में पूरा हुआ मतादान

गुजरात (26) और केरल (20) की सभी सीटों के अलावा असम में चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक और महाराष्ट्र की क्रमश: 14-14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो सीटों तथा दादर एवं नगर हवेली, दमन एवं दीव और त्रिपुरा की एक-एक सीट पर मतदान जारी है।

त्रिपुरा पूर्व सीट के लिए मतदान चल रहा है जहां पहले वोटिंग 18 अप्रैल को होने वाली थी। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर में अनंतनाग लोकसभा सीट के एक हिस्से में भी वोटिंग चल रही है जहां तीन चरणों में चुनाव हो रहा है। इसके साथ ही मतदान उड़ीसा, गुजरात और गोवा की कुछ विधानसभा सीटों पर भी हो रहा है। 

पश्चिम बंगाल से झड़पों की खबर

चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में कांग्रेस और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प की घटना हुई। झड़प की चपेट में एक युवा मतदाता आ गया और उसकी मौत हो गई। चुनाव आयोग ने इस पर ज़िला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है।

तीसरे चरण के मतदान में इन दिग्‍गजों का होगा फैसला

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का फैसला इस चरण में होगा। 

मोदी ने भी गृहनगर जाकर डाला था वोट

मतदान शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना वोट अहमदाबाद के एक बूथ पर डाला और कहा कि वोटर आईडी आतंकवादियों के आईईडी से अधिक शक्तिशाली है। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार