राज्यसभा चुनाव कल: यूपी में 10 सीटों पर 11 उम्मीदवार, वोटिंग के लिये 'सेटिंग' में जुटी सभी पार्टियां

डीएन ब्यूरो

यूपी की 10 सीटों के लिए हो रहे राज्यसभा चुनावों के लिए मतदान शुक्रवार को होना है। यहां 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, इसलिये ये चुनाव काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे है। पूरी खबर.. 

फाइल फोटो
फाइल फोटो

लखनऊ: यूपी की 10 सीटों के राज्यसभा चुनावों के लिए शुक्रवार को मतदान के मद्देनजर सभी राजनैतिक दल अपनी वोटिंग रणनीति को अंतिम रूप देने में जुट गये है। यूपी की 10 सीटों के लिए हो रहे राज्यसभा चुनावों में 11 उम्मीदवार मैदान में हैं, इसलिये ये चुनाव काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे है।  यूपी की 9वीं राज्यसभा सीट को लेकर अभी भी कई तरह के संदेह बने हुए है और इसलिये इसको लेकर सभी दल अपनी-अपनी सेटिंग करने में जुटे हुए है।

भाजपा के 8 उम्मीदवारों और सपा की उम्मीदवार जया बच्चन का राज्य सभा जाना तय माना जा रहा है लेकिन भाजपा द्वारा अपना 9वां उम्मीदवार मैदान में उतारने से बसपा उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर की राहें कठिन हो सकती है।

भाजपा दावा कर रही है उसका 9वां उम्मीदवार भी चुनाव जीतेगा। यूपी राज्यसभा चुनाव में किसी एक उम्मीदवार को जीतने के लिए कुल 37 विधायकों का वोट चाहिये। भाजपा का कहना है कि उसके पास 28 अतिरिक्त वोट है जो कि सभी राजनीतिक दलों में सबसे ज्यादा है, इसलिये उसकी दावेदारी दमदार है।  

बीजपी ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली, महेश चंद्र शर्मा, जीपीएल नरसिम्हा राव, विजय पाल सिंह तोमर, डॉ हरनाथ सिंह यादव, सकलदीप राजभर, डॉ अनिल जैन, अशोक वाजपेयी, कांता कर्दम को अपना कैंडिडेट बनाया है। वहीं समाजवादी पार्टी ने जया बच्चन को जबकि बहुजन समाज पार्टी ने भीमराव अंबेडकर को अपना उम्मीदवार बनाया है।

वहीं समाजवादी पार्टी ने जया बच्चन को जबकि बहुजन समाज पार्टी ने भीमराव अंबेडकर को अपना उम्मीदवार बनाया है। भाजपा अभी भी अपने  वोटिंग के लिए सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किये गये है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार