वाराणसी दौरे के दूसरे दिन सीएम योगी ने अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र का किया निरीक्षण

डीएन ब्यूरो

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में दो दिवसीय दौरे पर आये प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अन्तिम दिन शनिवार को अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र का निरीक्षण किया। डाइनामाइट न्यूज की रिपोर्ट..

अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र का का निरीक्षण करते सीएम योगी
अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र का का निरीक्षण करते सीएम योगी

वाराणसी: दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को चांदपुर स्थित अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र में गए। जहां पर उन्होने उसका निरीक्षण किया। यह केंद्र फिलिस्तीन के बाद दूसरा वाराणसी में खोला जा रहा है। जहां से 64 देशों को चावल के उन्नत बीज उपलब्ध कराई जाती है। जिसका आगामी 29 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री ने यहां चल रही तैयारियों का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें: वाराणसी में सीएम योगी.. टेंट सिटी और विश्‍वनाथ कॉरिडोर का लिया जायजा 

 

संस्थान के निदेशक अरविंद नाथ सिंह ने बताया कि कई तरह के चावल पर रिसर्च होने के साथ ही उत्तम किस्म के चावल की पैदावार और स्वास्थ्य के प्रति फ़ायदेमंद रहने वाली किस्मों पर हम रिसर्च कर रहे है। जिससे आने वाले समय मे मेडिशनल वैल्यू के राइस लोगो को उपलब्ध करा सके।

यह भी पढ़ें: वाराणसी: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर ध्वस्तीकरण में निकले शिवलिंगों को नाले किनारे फेंका, लोगों में भारी आक्रोश 

अरबिंद नाथ सिंह ने कहा कि हम किसानों की आय को बढ़ाने और उनकी लागत को कम करने वाली प्रजाति पर भी काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिक बाढ़ वाली जगहों जहां 15 दिनों तक पानी मे डूबकर रहने के बाद भी अच्छी पैदावार देने वाली किस्मो को भी सामने लाये हैं। उन्होंने अपनी फार्म पर जाकर बाढ़ में पैदा होने वाली किस्मो का चावल पत्रकारों को दिखाया।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार