इतिहास में पहली बार अमेरिकी वायुसेना के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, सिख सैनिकों को मिलेगी ये सुविधा

डीएन ब्यूरो

अमेरिकी वायुसेना ने अपने नियमों में एक बड़ा बदलाव किया है।अमेरिकी वायुसेना में अब सिख धर्म के सैनिक को दाढ़ी, पगड़ी और लंबे बाल रखने की अनुमति दी गई है। पहली बार अमेरिकी वायुसेना ने एक हिंदू सिख सैनिक के लिए बहुत खास बदलाव किए हैं। ऐसा बदलाव इतिहास में पहली बार हुआ है।

अमेरिकी वायुसेना का सैनिक (फाइल फोटो)
अमेरिकी वायुसेना का सैनिक (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिकी वायु सेना ने एक सिख सैनिक के धर्म का सम्मान करते हुए ग्रूमिंग और ड्रेसिंग में खास बदलाव किया है। ऐसा बदलाव आज से पहले किसी सैनिक के लिए नहीं किया गया था। पहली बार अमेरिकी वायुसेना ने  एक सिख वायु सैनिक को दाढ़ी, पगड़ी और लंबे बाल रखने की अनुमति दे दी है।

यह भी पढ़ें: दुबई में अनियंत्रित टूरिस्ट बस सिग्‍नल से टकराई, 10 भारतीयों की मौत

असल में साल 2017 में हरप्रीतिंदर सिंह बाजवा 2017 में बतौर सैनिक अमेरिकी वायुसेना में शामिल हुए थे। जिसकी वजह से वो लंबी दाढ़ी और लंबे बाल नहीं रख पा रहे थे। इससे उन्हें अपने धर्म के सिद्धांतो का पालन करने में मुश्किल हो रही थी। अमेरिकी वायुसेना ने उन्हें इस चीज के लिए छूट दे दी है,जिससे अब वो लंबी दाढ़ी और बाल रख सकते हैं। ऐसा पहली बार अमेरिकी वायुसेना के इतिहास में हुआ है।

यह भी पढ़ें: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में आया नया संकट, इमरान खान की उड़ी नींद

जानकारी के मुताबिक अमेरिकी वायुसेना ने सिख अमेरिकन वेटेरन्स अलायंस और अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन से प्रतिवेदन मिलने के बाद उन्हें ये छूट दी है।  मैककोर्ड वायु सेना स्टेशन में चालक दल के प्रमुख का कहना है कि बाजवा पहले ऐसे सैनिक हैं जिन्हें अपने धर्म के सिद्धांतों का पालन करने की अनुमति दी गई है। 

वहीं दूसरी तरफ बाजवा का कहना है कि मुझें वायुसेना के इस फैसले से काफी खुशी मिली है। 'आज, मुझे महसूस हो रहा है कि मेरे देश ने सिख संपदा को अपना लिया है और मैं इस अवसर के लिए हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा' 
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …