मुंबई से गोवा की स्पेशल ‘तेजस’, जानिए क्या है खास बात

डीएन संवाददाता

मुंबई से गोवा तक के लिए स्पेशल ट्रेन ‘तेजस एक्सप्रेस’ बनाई गई है। सभी ट्रेनों की स्पीड को मात देने वाली यह ट्रेन हाई-फाई सुविधा के साथ पटरी पर उतरेगी। इस रिपोर्ट के जरिए जानिए ‘तेजस’ की खास बात..

तेजस एक्सप्रेस
तेजस एक्सप्रेस

मुंबईः मुंबई से गोवा के रूट पर नई एक्सप्रेस ट्रेन की शुरूआत होने जा रही है। स्पेशल ट्रेन ‘तेजस एक्सप्रेस’ में हवाई जहाज जैसी सुविधाएं होंगी। भारतीय रेलवे ने इस ट्रेन को मुंबई और गोवा रूट पर चलाने का फैसला लिया है। 22 मई से ‘तेजस’ पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है।

खबरों के मुताबिक कई नए फीचर से लैस इस ट्रेन का किराया भी राजधानी, शताब्दी के मुकाबले कुछ ज्यादा होगा। उम्मीद की जा रही है कि जब अगली तेजस ट्रेन के कोच तैयार होंगे तो उसे दिल्ली-चंडीगढ़ या फिर आनंद विहार-लखनऊ के रूट पर चलाया जाएगा।

‘तेजस’ की खास बातें

1. तेजस 200 किमी की स्पीड से चल सकती है। लेकिन अभी यह अधिकतम 130 किमी की रफ्तार से ही चलेगी। बाद में पटरियों में बदलाव किया जाएगा, जिससे ट्रेन को 200 किमी की रफ्तार से चलाया जा सके।

2. 200 किमी रफ्तार देने के लिए इसमें स्टील की ब्रेक डिस्क, सिंटर्ड पैड, इलेक्ट्रो-न्यूमैटिक असिस्ट ब्रेक सिस्टम जैसी नई तकनीकी प्रणालियां इस्तेमाल की गई हैं।

3. इसमें ऑटोमैटिक डोर होंगे और उसका कंट्रोल गार्ड के हाथ में होगा। इसकी अन्य विशेषताओं में बायो वैक्यूम टायलेट, फायर-स्मोक डिटेक्शन और सप्रेशन सिस्टम की सुविधाएं भी होंगी। साथ ही इसमें सेंसर युक्त टचलेस वॉटर टेप व सोप डिस्पेंसर के अलावा हैंड ड्रायर, नई डिजाइन के डस्टबिन भी होंगे।

4. ट्रेन में कुल 19 कोच होंगे जिनमें पावरकार के अलावा एक्जिक्यूटिव क्लास के दो कोच और सामान्य एसी चेयरकार के 16 कोच शामिल हैं। दो एक्जिक्यूटिव कोच में से एक कोच को आगे चलकर अतिरिक्त सुविधाओं के साथ 'स्मार्ट कोच’ में परिवर्तित करने की योजना है।

5. ट्रेन की सभी सीटें खास लेदर की हैं और हर सीट के पीछे टचस्क्रीन कंट्रोल वाली एलईडी टीवी की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सुरक्षा के लिए सीसीटीवी, कॉल बेल, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड और जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफारमेशन डिस्प्ले सिस्टम, इंटीग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, स्नैक टेबल, यूएसबी बेस्ड चार्जिंग की भी सुविधा है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …