यूपी एससी-एसटी आयोग ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को जारी किया नोटिस

डीएन ब्यूरो

यूपी SCST आयोग के चेयरमैन बृजलाल ने बताया है कि SCST वर्ग के छात्रों को आरक्षण न दिए जाने के बारे में आयोग की ओर से एएमयू प्रशासन को नोटिस जारी कर आगामी 8 अगस्त तक जवाब मांगा गया है। पूरी खबर..

SCST आयोग के चेयरमैन बृजलाल
SCST आयोग के चेयरमैन बृजलाल

लखनऊ: यूपी SCST आयोग ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को नोटिस जारी कर SCST छात्रों के दाखिले में आरक्षण के नियमों का पालन न करने के बारे में जवाब मांगा है। इसके लिए आयोग की ओर से एएमयू प्रशासन को नोटिस भी जारी की गई है।

गौरतलब है की भारतीय संविधान की सातवीं अनुसूची में एएमयू को बीएचयू की तरह ही शामिल किया गया है। जिससे अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय पर भी केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नियम और कानून लागू होते हैं।

आज इसी बाबत यूपी SCST आयोग के अध्यक्ष बृजलाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि विभिन्न SCST समुदाय के लिए काम करने वाले संगठनों ने आयोग में शिकायत की अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में एससी एसटी वर्ग के छात्रों को दाखिला नौकरियों के मामले में आरक्षण के नियमों का पालन नहीं हो रहा है। जो कि मनमाना फैसला है। इसका संज्ञान लेते हुए आयोग की ओर से एक नोटिस भेजकर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रशासन से 8 अगस्त तक मामले में जवाब मांगा गया है।

 2019 लोकसभा चुनाव के पहले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में SCST वर्ग के लिए आरक्षण प्रावधानों के बारे में बताते हुए आयोग के अध्यक्ष बृजलाल ने इस मामले में किसी भी तरह की राजनीतिक दखलंदाजी से इनकार किया है। उन्होंने बताया कि आयोग का काम है कि SCST आयोग के लोगों की शिकायतों का समाधान करना है और जहां जरूरत पड़े। वहां कार्यवाही की सिफारिश करना भी है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार