नाजुक मोड़ पर पहुंचा अमेरिका-ईरान तनाव, सऊदी अरब के दो तेल टैंकर उड़ाए

डीएन ब्यूरो

अमेरिका और ईरान में बढ़े तनाव के बीच सऊदी अरब के तेल टैंकरों पर हमला हुआ है। सऊदी अरब ने सोमवार को कहा कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के जलक्षेत्र में उसके 2 तेल टैंकरों को निशाना बनाया गया, जिससे काफी नुकसान हुआ है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

रियाद: नाजुक मोड़ पर पहुंच चुके अमेरिका-ईरान संबंधों के बीच अमेरिका ने सऊदी अरब के तेल टैंकरों पर हमला किया है। सऊदी अरब ने सोमवार को कहा कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के जलक्षेत्र में उसके दो टैंकरों पर हमला हुआ। इस हमले से काफी नुकसान पहुंचा है। 

ईरान ने खाड़ी के समुद्र में पोतों पर हमले को चिंताजनक बताते हुए जांच की मांग की है। इसके साथ ही तेहरान ने आगाह किया कि समुद्री सुरक्षा को भंग करने के लिए विदेशी ताकत कोई दुस्साहस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आज ही के दिन यूएन जनरल असेम्बली में पहली विदेशी महिला राजदूत बनीं थी विजय लक्ष्‍मी पंडित

वहीं छह देशों वाली खाड़ी सहयोग परिषद के महासचिव अब्दुल लतीफ बिन राशिद अल जयानी ने कहा कि ऐसी गैर जिम्मेदाराना हरकतों से क्षेत्र में तनाव बढ़ेगा और इसका नतीजा संघर्ष हो सकता है। बहरीन, मिस्र और यमन ने भी इस हमले की निंदा की है।

ज्ञात हो कि अमेरिका ने क्षेत्र में सैन्य मौजूदगी बढ़ा दी है। ईरान की ओर से किसी तरह के आने वाले संकट से निपटने के लिए फारस की खाड़ी में अमेरिका B-52 बमवर्षक विमानों की तैनाती कर रहा है। 

पाकिस्‍तान की ओर से सीमा में घुसे संदिग्ध विमान को वायु सेना के फाइटर प्‍लेन सुखोई ने जयपुर एयरपोर्ट पर उतरने को किया मजबूर, पायलटों से पूछताछ जारी

गौरतलब है कि यह हमला ऐसे वक्त हुआ है, जब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो मॉस्को की प्रस्तावित यात्रा को रद्द कर ईरान को लेकर यूरोपीय अधिकारियों से चर्चा करने के लिए ब्रसेल्स गए हुए हैं। 

यह भी पढ़ें: वायुसेना को मिला पहला अपाचे हेलीकॉप्टर, चीन-पाक सीमा पर होगी तैनाती

यह हमला फुजैरा पोर्ट पर किया गया है। फुजैरा पोर्ट यूएई का अकेला टर्मिनल है जो अरब सागर तट पर स्थित है। उसका अधिकतर तेल निर्यात इसी रास्‍ते से होता है। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि एक टैंकर सऊदी ऑइल टर्मिनल से क्रूड ऑइल लोड करने जा रहा था, जिसे अमेरिका पहुंचाया जाना था।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …