NIPGR Recruitment: रिसर्च एसोसिएट समेत कई पदों के लिए निकली भर्तियां, आवेदन की अंतिम तारीख है 7 फरवरी

डीएन ब्यूरो

यदि आपके पास लाइफ साइंस में पीएचडी की डिग्री है और पेड़-पौधों से मुहब्बत है तो ये नौकरी आपके लिए है। डाइनामाइट न्यूज़ में जानिए आवेदन संबंधी पूरी जानकारी..

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ प्लांट जीनोम रिसर्च (NIPGR)
नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ प्लांट जीनोम रिसर्च (NIPGR)

नई दिल्ली: पीएचडी की डिग्री है आपके पास। बहुत सारा वक्त है। पेड़ पौधों से लगाव है। रिसर्च में रुचि है तो समझिए ये नौकरी आपके लिए है। NIPGR के वैज्ञानिक डॉ. नवीन सिंह बिष्ट (Dr. Naveen Singh Bisht) के साथ काम करने का अवसर मिलेगा।

यह भी पढ़ें: JNU Recruitment: टाइपिंग स्पीड है अच्छी तो जेएनयू में पा सकते हैं नौकरी
नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ प्लांट जीनोम रिसर्च (NIPGR) ने रिसर्च एसोसिएट समेत कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार 7 फरवरी 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि ये भर्तियां कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर होंगी।
पदों का विवरण
रिसर्च एसोसिएट: 1 पद
फील्ड/लैबोरेटरी असिस्टेंट: 1 पद
सीनियर रिसर्च फेलो: 1 पद
जूनियर रिसर्च फेलो: 1 पद

शैक्षणिक योग्यता
अपेक्षित योग्यता पदों के अनुसार रखी गई है जिसका विवरण इस प्रकार है:
रिसर्च एसोसिएट: जीव विज्ञान या संबंधित विषय में पीएचडी के साथ-साथ प्रकाशन का अच्छा रिकॉर्ड। रिसर्च और प्रकाशन में कम से कम 2 वर्ष का अनुभव रखने वाले को वरीयता दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: SCI Recruitment 2019: सुप्रीम कोर्ट में नौकरी करने का सुनहरा मौका, 50 हजार प्रति माह मिलेगा वेतन
फील्ड/लैबोरेटरी असिस्टेंट: उम्मीदवार का विज्ञान विषय के साथ किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थान से साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। ब्रैसिका और अरबिडोप्सिस पौधों को उगाने और बनाए रखने सहित क्षेत्र से संबंधित कार्य में कम से कम चार साल का कार्य अनुभव रखने वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी। उम्मीदवार को प्रयोगशाला की सफाई, ऑटोक्लेविंग, सामान्य मीडिया तैयारी से वाकिफ होना चाहिए व कंप्यूटर और अंग्रेजी में टाइपिंग का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

सीनियर रिसर्च फेलो: जीवन विज्ञान/जैव रसायन/जैव प्रौद्योगिकी/ आणविक जीवविज्ञान में एम.एससी/एमटेक की डिग्री (न्यूनतम 60% अंकों के साथ) या समकक्ष योग्यता। प्लांट टिशू कल्चर और प्लांट मेटाबॉलिज्म संबंधी प्रकाशन में अनुभव रखने वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।

जूनियर रिसर्च फेलो: लाइफ साइंसेज/बायोकैमिस्ट्री/बायोटेक्नोलॉजी/ आणविक जीवविज्ञान में एम.एससी/एमटेक डिग्री (न्यूनतम 60% अंकों के साथ) या समकक्ष योग्यता तथा अनुसंधान में अनुभव। पौधों पर रिसर्च में अनुभव रखने वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।

आवेदन कैसे करें
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को NIPGR की आधिकारिक वेबसाइट http://www.nipgr.res.in/  पर जाना होगा। यहां से आवेदन संबंधी फार्म डाउनलॉड करके उसे भरना होगा। साथ में अपनी डिग्री, अपने सभी प्रकाशित लेखों का रिकॉर्ड तथा अनुभव से संबंधित दस्तावेज लगाकर NIPGR के पास एक कवर लेटर के साथ भेजना होगा। ध्यान रखें, महज़ हार्ड कॉपी ही स्वीकार जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 7 फरवरी 2019

आवेदन संबंधी अपडेट के लिए NIPGR की वेबसाइट http://www.nipgr.res.in/  का अनुसरण करें।


 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …