RBI ने जारी किया 500 रुपए का नया नोट, जानिए कैसे पुराने नोटों से है अलग..

डीएन संवाददाता

भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को 500 रुपये के नए नोट जारी करने का ऐलान किया है । जानिए कैसे नया नोट पुराने नोटों से है अलग।

500 रूपए के  नोट
500 रूपए के नोट

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को 500 रुपये के नए नोट जारी करने का ऐलान किया है। इस बात की जानकारी रिजर्व बैंक ने सोशल मीडिया पर भी दी है।

आरबीआई की ओर से जारी होने वाले 500 रुपए के नए नोट में इनसेट लेटर A शामिल होगा। यह इनसेट लेटर A दोनों नंबर पैनल पर होगा। साथ ही इसपर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पेटल के हस्ताक्षर भी होंगे। इस नए नोट पर छपाई का साल 2017 होगा। हालांकि इस नए नोट का डिजाइन 8 नंवबर को नोटबंदी के बाद महात्मा गांधी सीरीज के तहत जारी किए 500 रुपये के नोट के जैसा ही होगा।

इस नोट में आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के सिग्नेचर के साथ-साथ ईयर ऑफ प्रिंटिंग 2017 होगी। वहीं नई नोट की खास बात है कि इसमें भी दूसरी तरफ स्वच्छ भारत का लोगो प्रिंट किया जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले बीते साल 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी। इसके बाद 500 और 1000 के पुराने नोट तुरंत बंद कर दिए गए थे। कुछ आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर बाकी जगह इन नोटों को अमान्य कर दिया गया था। इसके बाद 500 और 2000 का नया नोट जारी किया गया था।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार