26 जून को होगी मोदी-ट्रंप की पहली मुलाक़ात, आतंकवाद और H1बी वीजा पर होगी बात

admin

पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के न्यौते पर जून में वाशिंगटन डीसी दौरे पर जाएंगे। दोनों नेता 26 जून को अपनी पहली द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
पीएम मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 25 जून को अमेरिका यात्रा पर जाएंगे। वे 26 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। ट्रंप के सत्ता में आने के बाद पीएम मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा होगा। ट्रंप और मोदी के बीच कम से कम तीन बार फोन पर बात हो चुकी है।

आतंकवाद और H1B वीजा पर होगी बात

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाली पहली बैठक भारत और अमेरिका के बीच की साझेदारी को एक महत्वाकांक्षी ढंग से विस्तार देने के लिए एक दृष्टिकोण पेश करेगी। दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के नेता आतंकवाद से जुड़े मुद्दों और एच1बी वीजा नियमों में संभावित बदलावों से जुड़ी भारत की चिंताओं जैसे द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के लिए 26 जून को बैठक करेंगे।

यह भी पढ़ें: स्पेन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, न्यू इंडिया के बारे में स्पेन के राष्ट्रपति से की चर्चा

पेरिस समझौते पर ट्रंप के दावे खारिज

मोदी की यात्रा पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका के हटने की ट्रंप की घोषणा की पृष्ठभूमि में हो रही है। ट्रंप ने कहा था भारत इसमें अपनी भागीदारी को विकसित देशों से अरबों अरब डॉलर मिलने पर निर्भर बनाता है। ट्रंप के दावों को खारिज करते हुए भारत ने कहा था कि उसने पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर दबाव में या धन के लालच में नहीं किया था बल्कि पर्यावरण की रक्षा को लेकर अपनी प्रतिबद्धता की वजह से किया था।

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार