पीएम मोदी का चीन दौरा 3 सितंबर से, ब्रिक्स सम्मेलन के बाद जायेंगे म्यांमार

डीएन ब्यूरो

चीन में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी शिरकत करेंगे। विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुये बताया कि चीन से वह म्यांमार के लिये रवाना होंगे।

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चीन में आयोजित होने जा रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिये तीन दिन के लिये 3 सितंबर को चीन के लिये रवाना होंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुये बताया कि पीएम 3 से 5 सितंबर तक चीन के दौरे पर रहेंगे।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने राजस्थान को दिया 15 हजार करोड़ की योजनाओं का तोहफा

फाइल फोटो

पीएम मोदी की यह चीन यात्रा इसलिये भी अहम मानी जा रही है क्योंकि डोकलाम के मुद्दे पर भारत और चीन के बीच 73 दिनों से जारी गतिरोध अब खत्म हो गया है। ऐसे में और क्या नई धारणायें सामने आयेंगी इसका इंतजार रहेगा।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का निमंत्रण

विदेश मंत्रालय ने बताया कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण पर पीएम मोदी नौंवे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिये चीन जायेंगे। इसके बाद वह 5 से 7 सितंबर तक म्यांमार की राजकीय यात्रा पर जायेंगे।

पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी म्यांमार

पीएम मोदी म्यांमार के राष्ट्रपति यू थिन क्वा के निमंत्रण पर म्यांमार जा रहे हैं। यह उनकी पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। इससे पहले वे 2014 में आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने म्यांमार की राजधानी गए थे।

आपसी हितों के मुद्दों पर करेंगे चर्चा

विदेश मंत्रालय ने यह भी जानकारी दी कि पीएम अपनी म्यांमार यात्रा के दौरान आपसी हितों के मुद्दों पर स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ चर्चा करेंगे और राष्ट्रपति यू थिन क्वा से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री का यांगून और बेगान में भी कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …