उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास बने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए गवर्नर

डीएन ब्यूरो

आरबीआई के गर्वनर पद से सोमवार शाम को उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद सरकार ने RBI के नए गवर्नर के नाम की घोषणा कर दी है। RBI के नए गवर्नर शक्तिकांत दास बने है। डाइनामाइट न्यूज की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट..

RBI के  नए गवर्नर शक्तिकांत दास (फाइल फोटो)
RBI के नए गवर्नर शक्तिकांत दास (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) को उसका नया गवर्नर मिल गया है। वित्त आयोग के सदस्य शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया चीफ बनाया गया है। शक्तिकांत दास इससे पहले आर्थिक मामलों के सचिव के पद पर भी अपने सेवाएं दे चुके हैं। ऐसा कहा जाता है दो साल पहले हुई नोटबंदी में उन्‍होंने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ें: आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए दिया इस्तीफा

 

नई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से मास्टर्स डिग्री लेने वाले शक्तिकांत दास भारत सरकार के वित्त मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के जॉइंट सेक्रटरी, तमिलनाड़ु सरकार के स्पेशल कमिश्नर और रेवेन्यू कमिश्नर, इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के सेक्रटरी के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है।

यह भी पढ़ें: केन्द्र सरकार से पंगा लेना पड़ा RBI गवर्नर उर्जित पटेल को महंगा, कसा जा रहा है शिकंजा 

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए सोमवार को तत्काल प्रभाव से अपना इस्तीफा दे दिया था।  इस्तीफे के बाद पटेल ने कहा यह मेरा सौभाग्य रहा कि कई साल तक मुझे आरबीआई में विभिन्न पदों पर काम करने का मौका मिला। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …