दिवाली पर खानपान और कामकाज के दौरान इस तरह रखें सेहत का ध्यान

डीएन ब्यूरो

त्यौहारों के मौसम में सेहत पर असर पड़ना स्वाभाविक है, खासतौर पर दीवाली के मौके पर, इसलिए डाइनामाइट न्यूज की स्पेशल रिपोर्ट में जानिये दिवाली के मौके पर आप कैसे स्वस्थ व तंदरूस्त रह सकते हैं..

दिवाली पर मिलावटी मिठाईयों से रहें सावधान
दिवाली पर मिलावटी मिठाईयों से रहें सावधान

नई दिल्ली: दिवाली शुरू होने से पहले घर की साफ-सफाई के साथ-साथ पकवान बनाने का सिलसिला कुछ दिन पहले ही शुरू हो जाता है, लेकिन त्योहारी कामकाज में हम अपनी सेहत का खयाल रखना भूल जाते हैं। जरूरी है कि आप दिवाली के मौके पर पहले से प्लानिंग कर लें, ताकि घर में किसी भी सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना न करना पड़े और आपका त्योहार यादगार बन जाए।

डाइनामाइट न्यूज़ की इस स्पेशल रिपोर्ट में जानिये, कैसे आप दिवाली पर सचेत रहकर अपनी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं..

यह भी पढ़ें: जानें.. दिवाली में मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की पूजा क्यों की जाती है..

 

खाने-पीने की चीजें जैसे पनीर, दूध, खोवा इत्यादि खरीदते समय खास सावधानी बरतें और ऐसे खाद्य पदार्थ पैकेट वाले ही लें। साथ ही इनकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें। इससे आप मिलावटी सामान लेने से बच जाएंगे।

दिवाली के मौके पर खूब मिठाई, चॉकलेट और पकवान इत्यादि खाने से शरीर का वजन बढ़ जाता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ऐसे में आपको त्यौहार के समय में भी अपने खान-पान पर नियंत्रण रखने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर निभाएं सामाजिक दायित्व, इस तरह मनाएं प्रदूषण मुक्त ग्रीन दिवाली 

 

दिवाली पर फिट रहने के लिए और त्यौहार पर एन्जॉय करने के लिए आपको संतुलित आहार लेना चाहिए। इसके तहत आप बीच-बीच में हार्ड ड्रिंक, कोक इत्यादि न लेकर जूस ले सकते हैं। चाहें तो आप सब्जियों का जूस भी ले सकते हैं, यह हेल्थी और स्वादिष्ट होता है।

त्यौहार के दिनों में फिट रहने के लिए आप एक साथ भर पेट न खाएं, बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल में खाते रहें।


(दिवाली विशेष कॉलम में डाइनामाइट न्यूज़ आपके लिए ला रहा है हर दिन दिवाली की नयी खबरें.. दिवाली से जुड़ी खबरों के लिए इस लिंक को क्लिक करें:https://hindi.dynamitenews.com/tag/Diwali-Special )

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार