विश्लेषण: कैबिनेट फेरबदल से कितना बदलेगा देश..

मनोज टिबड़ेवाल आकाश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कैबिनेट में भारी बदलाव किया है। यह बदलाव देश को बदलने के लिये है या 2019 के लोकसभा चुनावों को साधने के लिये। जाने डाइनामाइट न्यूज़ के इस विश्लेषण में..


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी ने तीसरी बार अपनी कैबिनेट में व्यापक फेरबदल किया है। मोदी कैबिनेट में हुये फेरबदल के बाद क्या बदल पायेगी देश की तस्वीर? मंत्रिमंडल में हुये इस विस्तार से किस मंत्री का बढ़ा कद और किसका घटा? कैबिनेट विस्तार के पीछे की असली वजह और पीएम मोदी के सामने मौजूद तमाम चुनौतियों पर डाइनामाइट न्यूज़ का विश्लेषण..

कैबिनेट फेरबदल में सबसे बड़ा बदलाव रक्षा मंत्रालय में सामने आया है। पीएम मोदी ने निर्मला सीतारमण को इस भारी भरकम मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी है। इंदिरा गांधी के बाद सीतारमण देश की दूसरी रक्षा मंत्री बनी है, हालांकि इंदिरा गांधी ने यह पद प्रधानमंत्री रहते हुए संभाला था।

गैर-राजनीतिक लेकिन प्रशासनिक तौर पर दक्ष कई लोगों पर भी पीएम मोदी ने बड़ा दांव खेला है। इनमें बिहार में लालकृष्ण आडवाणी की रथ यात्रा रोकने वाले पूर्व आईएएस आरके सिंह को भी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कैबिनेट में शामिल किया गया है।

मंत्रिमंडल में शामिल किये गये सभी लोग प्रोफेशनली दक्ष हैं और किसी न किसी सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञ हैं।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार