एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने लिए ये बड़े निर्णय

डीएन ब्यूरो

पीएम मोदी ने शुक्रवार को सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों के लिए केंद्र सरकार की कई योजनाओं की घोषणा की है। देश में एमएसएमई बढ़ावा देने के लिये पीएम मोदी ने 12 निर्णय लिए है। डाइनामाइट न्यूज की स्पेशल रिपोर्ट में जानिये क्या-क्या निर्णय लिए..

पीएम नरेंद्र मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 12 निर्णय लेने की घोषणा करते हुये शुक्रवार को कहा कि अब वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पंजीकृत छोटे उद्यमियों को एक करोड़ रुपये तक ऋण अब मात्र 59 मिनट में स्वीकृत होंगे आैर उस पर ब्याज में दो फीसदी की छूट दी जायेगी।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का किया अनावरण 

पीएम मोदी

मोदी ने यहां एमएसएमई -सहयोग एवं संपर्क कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुये छोटे उद्यमियों को बैंकों तक पहुंचे बगैर एक करोड़ रुपये के ऋण मात्र 59 मिनट में प्रदान करने वाले पोर्टल का भी शुभारंभ किया और कहा कि वह आज इस विशेष आयोजन में लघु उद्योग सेक्टर के लिए सरकार द्वारा लिए गए 12 बड़े फैसलों की घोषणा करेंगे। पिछले कुछ हफ्तों से सरकार के कई मंत्रालय मिलकर इन फैसलों तक पहुंचे हैं। ये 12 फैसले देश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के लिए दीपावली का उपहार तो हैं हीं, देश में छोटे उद्योगों के एक नए युग, एक नए अध्याय की भी शुरुआत करेंगे।

यह भी पढ़ें: जानें क्या है स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की खासियत

उन्होंने कहा कि पहली घोषणा के तहत 59 मिनट में एक करोड़ रुपये तक के ऋण स्वीकृत करने वाला पोर्टल वह लाँच कर रहे हैं। इसके जरिये जीएसटी पंजीकृत हर एमएसएमई को एक करोड़ रुपये तक के नए कर्ज या इन्‍क्रीमेंटल ऋण पर ब्याज में 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। अब जीएसटी से जुड़ना और कर भरना एमएसएमई की ताकत बनेगा और ब्याज में 2 प्रतिशत की छूट दिलवाएगा।  (वार्ता)
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार