महराजगंज: सोया शासन तो जागे युवक, सफाई अभियान को मिली नई धार

डीएन संवाददाता

स्वच्छ भारत अभियान को दम तोड़ता देख कुछ युवक देख न सके। चारों तरफ फैली गंदगी और कूड़े-कचरे के ढेर से कुपित युवाओं ने खुद ही गंदगी को भगा डालने के निर्णय लिया और कई जगहों पर सफाई अभियान चलाया। डाइनामाइट न्यूज की स्पेशल रिपोर्ट..


महराजगंज: सरकार द्वारा भारत को स्वच्छ बनाने की अपील की जा रही है लेकिन कमोबेश सरकारी महकमों की लापरवाही से यह नेक अभियान कई जगह जमीन पर उतर पा रहा है। सरकार द्वारा चलाये जा रहे महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत अभियान और इस पर खर्च हो रहे करोड़ों रुपयों के बाद भी इसका असर न होता देख जिले के कुछ युवकों ने एक नेक पहल की है। युवाओं अब खुद ही सफाई अभियान में जुट गये हैं। 

यह भी पढ़ें: महराजगंज: फाइलों में दफन हुई योजनाएं, विकास खण्ड परिसर हुआ पानी से लबालब 

प्राथमिक विद्यालय में फैली गंदगी

 

सिसवा थाना क्षेत्र के कटहरी बाजार के स्थानीय युवाओं ने बैंक, सब्जी मंडी, प्राथमिक विद्यालय में जोरदार अभियान चलाकर यहां लंबे समय से फैली गंदगी को भगा डाला है। यहां कचरे और गंदे पानी के बीच से होकर बच्चों को स्कूल जाना पड़ रहा था। रोड किनारे बनी नालियों में जमा पड़ा कुड़ा, बजबजाती गंदगी तथा आसपास के क्षेत्र में फैली गंदगी के खिलाफ युवाओं ने शानदार अभियान चलाया। युवाओं ने सफाई अभियान चलाकर सब्जी मंडी सहित आसपास लगे कूडे का ढेरों तथा कचरे को साफ किया।

यह भी पढ़ें: महराजगंज: बीडीओ की लापरवाही से स्वच्छ भारत अभियान की उड़ी धज्जियां 

नाली की सफाई करते युवा

 

यह भी पढ़ें: महराजगंज: निचलौल-ठूठीबारी मार्ग पर तेज रफ्तार बाइक सवार गिरा, हालत गंभीर 

ग्रामीणों का कहना है कि विद्यालय परिसर की सफाई के लिए प्रधानाचार्य से कहा गया था। उन्होंने बताया कि इसकी शिकायत हमने कई बार ग्राम प्रधान तथा सफाईकर्मी से भी की लेकिन सफाई कर्मी गांव की सफाई के लिए नहीं आता। गांव वालों ने बताया कि सफाई कर्मी ने तीन हजार रुपये पर गांव के लिए एक व्यक्ति को सफाई करने के लिए रखा हुआ है और वह उसी से काम करवाता है। गंदगी इतनी बढ गयी थी कि युवाओं ने खुद ही स्वच्छता अभियान का बीड़ा उठाया और सफाई करना शुरु कर दिया। युवाओं के इस पहल की सभी तरफ तारीफें हो रही है। 
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …