महराजगंज: मतदान को उत्‍साहित मतदाता पहुंच रहे बूथ, कुछेक जगहों से ईवीएम में खराबी की सूचना

डीएन ब्यूरो

सातवें चरण में लोकसभा चुनाव के लिए जिले में मतदान शुरू हो चुका है।महराजगंज में सुबह 9 बजे तक 9 प्रतिशत मतदान हो चुका है। लोग लंबी लाइनों में खड़े होकर अपनी बारी की प्रतीक्षा कर मतदान कर रहे हैं। डीएम, सीडीओ ने सदर बूथ संख्या 167, पिपरदेउरा पर पहुंच कर मतदान किया। अभी तक मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है किसी भी बूथ से किसी तरह की अव्‍यवस्‍था की कोई सूचना नहीं आई है।


महराजगंज: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में महराजगंज में आज चुनाव चल रहा है। सुबह सात बजे से मदतान शुरू हो चुका है हालंकि कुछ जगहों पर ईवीएम में खराबी होने के कारण मतदान देर से शुरू हो पाया है। जिले की पांचों विधानसभाओं में 2067 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। जहां पर 19,12,910 मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग अपनी सरकार चुनने के लिए करना है।

सिसवा कस्बे के अमरपुरवा में कन्या प्राथमिक विद्यालय में सुरक्षा व्यवस्था में लगे सुरक्षाकर्मी

सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिए फोर्स आदि की समुचित व्‍यवस्‍था की गई है। साथ ही जिले की पुलिस भी पूरी तरह मुस्‍तैदी के साथ शांतिपूर्ण तरीके से निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए लगी हुई है। जिले के डीएम और सीडीओ ने भी बूथ पर पहुंचकर मतदान किया है।

बूथ पर मतदान करने के लिए अपनी बारी की प्र‍तीक्षा करते मतदाता

सुबह 6 बजे से ही महिला मतदाताओं ने मतदान के लिए मतदाता स्‍थलों पर लंबी-लंबी कतारें लगा रखी थी। वहीं सिसवा कस्बे के इस्टेट चौक स्थित बूथ संख्या 391 पर 7 बजे के पहले ही मतदाताओं की लाइन लगनी शुरू हो गई थी। सिन्दुरियां में भी प्राथमिक विघालय प्रथम बूथ पर मतदाताओं में जबरदस्‍त उत्‍साह दिखा। 

फरेन्दा के ग्राम सभा कम्हरिया खुर्द के प्राथमिक विद्यालय बूथ संख्या 204 और 205 पर मतदाताओं की लम्बी कतारें लगी हैं। इस बूथ पर महिलाओं ने अब तक सबसे अधिक मतदान किया है।

मददाताओं के जोश को इस बात से परखा जा सकता है कि सिसवा इस्टेट चौक प्राथमिक विद्यालय में मतदान के लिए बूथ संख्या 388 पर 80 वर्षीया वृद्ध महिला मराक्षी को उनका बेटा राजाराम मतदान स्‍थल लेकर पहुंचा। जहां उन्‍होंने भी मतदान किया। साथ ही मतदाताओं को लुभाने के लिए प्राथमिक विद्यालय सिसवा प्रथम में एक सेल्‍फी प्‍वाइंट भी बनाया गया है।

मतदान करने के बाद 'सेल्‍फी प्‍वाइंट' सेल्‍फी लेते मतदाता  

इसके अलावा कई मतदान केंद्रों को अच्‍छे तरीके से सजाया गया है जिससे की मतदाता आकर्षित होकर अधिक से अधिक मतदात के लिए पहुंचें। जिले के लक्ष्‍मीपुर विकास खंड के पिपरा सोहट में मतदान केंद्र को विवाह मंडप की तरह सजाया गया है। यहां पर भी मतदान शुरू होने से पहले ही ग्रामीणों की कतारें लगना शुरू हो गई थी। 

कोल्हूई थाना क्षेत्र के सभी 74 मतदाता स्‍थलों पर मतदान जारी है भारी संख्‍या में मतदाता वोट डालने के लिए आ रहे हैं। पुलिस और फोर्स पूरी मुस्‍तैदी के साथ सुरक्षा को चाकचौबंद रखे हुए हैं।

वहीं सिन्दुरियां से आचार संहिता के उल्‍लंघन की जानकारी मिल रही है। अब तक प्राप्‍त जानकारी के अनुसार भाजपा के लोगों ने पोलिंग बूथ से 50 मीटर के अंदर ही अपनी पार्टी के झंडे लगा रखे हैं। जिन्‍हें हटवा दिया गया है। 

ईवीएम खराब होने के बाद बूथ पर बैठी महिला मतदाता 

सिसवा विकासखंड के ग्राम सभा हरपुर पकड़ी के पूर्व माध्यमिक विद्यालय बूथ संख्या 428 और 429 पर ईवीएम खराब होने के कारण सुबह सात बजे से मतदाता इंतजार कर रहे हैं। वहीं जूनियर हाई स्कूल फ़रेंदा के बूथ संख्या 217 की ईवीएम खराब बताई जा रही है। 

निचलौल के बूथ 211 राष्ट्रीय इन्टर मीडिएट कॉलेज बाली में मतदान केंद्र पर मतदाताओं कि लम्बी कतार लगी हुए हैं। मतदान करने के लिए लोगों का उत्‍साह देखते ही बन रहा है।

पनियरा विकासखंड के अंतर्गत राष्ट्रीय इंटरमीडिएट कॉलेज में मतदान शुरू हो चुका है। यहां पर विद्यालय के द्वारा स्काउट गाइड के जरिए निशुल्क प्याऊ की व्यवस्था की गई है। जिससे मतदाताओं में काफी प्रसन्नता है। 

निचलौल के ही राजा रत्‍नसेन इन्टर कॉलेज में मतदाताओं की लम्बी कतारें लगी हुई है। बूथ संख्या 124 से 131 पर मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण तरीके चल रहा है।

वहीं अभी-अभी फरेन्दा के ग्राम सभा बड़हरा देवी चरन में बूथ संख्या 199 के ईवीएम खराब होने की सूचना है। 

ईवीएम खराब होने के कारण नहीं शुरू हो सका समय से मतदान

फरेन्दा के ग्राम सभा गोपलापुर शाह बूथ संख्या 200 और 201 पर वोटिंग चल रही है। दोनो बूथों पर अभीतक 19 प्रतिशत मतदान हो चुका है। जबकि सिसवा के प्राथमिक विद्यालय बरवा द्वारिका के बूथ संख्या 422 पर सुबह ही ईवीएम खराब है। 

वहीं भाजपा प्रत्‍याशी पंकज चौधरी ने फरेंदा पहुंचकर नगर के चेयरमैन राजेश जायसवाल से व्‍यवस्‍था की जानकारी ली। फरेन्दा में 11 बजे तक 27% फीसदी मतदान हो चुका है। थाना कोल्हूई के एकसड़वा बूथ पर पहुंचे डीएम और एसपी ने सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा।

भाजपा प्रत्‍याशी पंकज चौधरी पहुंचे फरेंदा 

साथ ही जिले का एकलौता डिजिटल गांव बरवा कला आदर्श मतदान केंद्र भाग संख्या 201, 202 प्राथमिक विद्यालय बरवा कला पर सुबह 10:00 बजे तक 31% मतदान हो चुका है। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …