लखनऊ: यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने जनसंख्या नियंत्रण को बताया जरूरी

डीएन ब्यूरो

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने आज विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर बढ़ती आबादी को चुनौती मानते हुए कहा की सरकार इसे कंट्रोल करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। यूपी के 75 में से 57 जिलों के बारे में बताते हुए कहा की इन जिलों में जन्म दर 3.4 है जो प्रदेश के सकल जन्म दर 2.7 से काफी ज्यादा है। डाइनामाइट न्‍यूज़ पर पढ़ें पूरी खबर..


लखनऊ: विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई की पूर्व सन्ध्या पर पत्रकारों से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा की बढती आबादी को कन्ट्रोल करने के लिए सरकार लगातार कोशिशें कर रही है।इसके लिये आशा, एएनएम और आंगनवाड़ी के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के प्रयास हो रहे हैं।

पत्रकारों से बातचीत करते यूपी सरकार में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा की धार्मिक पूर्वाग्रहों को दूर करने के लिए धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर उन्हें छोटा परिवार होने के फायदे बताये जा रहे हैं। पुरुषों के लिये हर महीने की 21 तारीख को जिलों के स्वास्थ्य केन्द्रों मे बैठक कर नसबंदी के फायदे बताये जा रहे हैं। साथ ही नसबंदी के बाद प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है। लोगों को परिवार छोटा रखने के उपाय भी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा बताये जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी में अभद्रता करने वाले थानेदार की जमकर लगी क्लास, बच्‍चों के सामने मांगनी पड़ी माफी

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा की आने वाले साल में जन्म दर को 2.7 से कम कर 2.1 पर लाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

वहीं सीबीआई द्वारा आईएएस अफसरों पर आय से अधिक संपत्ति के मामले पर कहा की छापे के बाद सीबीआई जो सिफारिश राज्य सरकार से करेगी।उस पर कार्रवाई की जायेगी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …