लखनऊ: एटीएम के जरिये धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

डीएन ब्यूरो

लखनऊ पुलिस ने एटीएम के जरिये लोगों को चूना लगाने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस मामले में पुलिस ने 4 आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।


लखनऊ: पुलिस ने एटीएम के जरिये लोगों को चूना लगाने वाले बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस मामले में 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपियों के नाम वशिष्ठ सिंह, संजय कुमार, बृजेश कुमार और धर्मेंद्र हैं।

 

मामले की जानकारी देते हुए एसएसपी लखनऊ दीपक कुमार ने बताया कि धोखाधड़ी करने वाला गिरोह एटीएम मशीनों के पास जाकर पहले उनकी रेकी करता था। उसके बाद ऐसे शख्स को निशाने पर लेता था जो वृद्ध या कुछ कम पढ़ा लिखा हो। गिरोह के शातिर मेंबर एटीएम से पैसे निकालने की कोशिश करने वाले शख्स के पास खड़े होकर एटीएम मशीन के बाई साइड में सबसे ऊपर लगे बटन को दबा देते थे। जिससे मशीन कुछ देर के लिए हैंग हो जाती थी। इसी तकनीकी कमजोरी का फायदा उठाकर वह लोग एटीएम कार्ड को बदल देते थे। उसके बदले में उसी बैंक का या उसी कार्ड से मिलता जुलता दूसरा कार्ड पकड़ा देते थे। जिससे कार्ड धारक को उनकी साजिश बारे में भनक नहीं लग पाती थी। उस शख्स के एटीएम से निकलने के बाद कैश निकाल लेते थे। 

एसएसपी लखनऊ दीपक कुमार ने बताया कि यह शातिर गिरोह यूपी, राजस्थान पंजाब, दिल्ली, हरियाणा मे सैकड़ों वारदातों को अंजाम दे चुका है और लोगों से लाखों रुपए की ठगी कर चुका है। मामले में पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ करने में जुटी है। गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ यूपी के कई जिलों में पहले से ही कई मुकदमे दर्ज हैं। मामले में एसएसपी लखनऊ ने मामले का खुलासा करने वाली पुलिस टीम को इनाम देने की घोषणा की है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार