लखनऊ: सरकार से नाराज ईंट भठ्ठा मालिकों ने आंदोलन की दी चेतावनी

डीएन संवाददाता

उत्तर प्रदेश के ईंट निर्माताओं ने योगी सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया है। ईंट भट्ठा मालिक ईंट में मिट्टी रॉयल्टी व रॉयल्टी पर जीएसटी को खत्म करने की मांगों को लेकर आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं। डाइनामाइट न्यूज की स्पेशल रिपोर्ट..


लखनऊ: योगी सरकार द्वारा  ईंट भट्टा मालिकों से खनन की जाने वाली मिट्टी पर रॉयल्टी के रूप में  वसूले जाने वाले टैक्स और रॉयल्टी पर जीएसटी लगाए जाने से नाराज ईंट भट्टा मालिक सरकार के खिलाफ आर-पार के आंदोलन करने की तैयारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: युवकों को सरेआम लाठी डंडों से पीटने के मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार 

मीडिया से बात करते हुये ईट भठ्ठा निर्माता संघ के अध्यक्ष विजय कुमार गोयल ने बताया कि फ्लाई ऐश निर्मित ईंटों से बने आवास में रहने से दमा, कैंसर व चर्म रोग होने का पूरा खतरा बना रहता हैं। जिसका प्रमाण भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर व कई अंतरराष्ट्रीय रिसर्च सेंटर से प्रमाणित हुआ है और इसके प्रमाण सरकार को भी दिये गये हैं। उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश सरकार के 1 वर्ष पूरा होने पर उनके द्वारा सार्वजनिक रूप से घोषणा की गई थी कि ईंट मालिक ईंटों के दाम कम करते हैं तो ईंट मिट्टी से रॉयलटी समाप्त कर दी जायेगी। इस घोषणा का सम्मान करते हुऐ सभी ईंट मालिकों ने सरकार को इसका प्रस्ताव भी दे दिया, मगर ईंट मिट्टी से रॉयलटी समाप्त नहीं की गई।

यह भी पढ़ें: लखनऊ विधानसभा के सामने फिर आत्मदाह के लिये पहुंची एक औऱ महिला

संघ के महामंत्री अतुल सिंह ने कहा सरकार के ईंट भट्ठा विरोधी फैसले से 50 लाख लोग प्रभावित है और हम सब ईंट मिट्टी में रॉयलटी व रॉयलटी पर अवैध जीएसटी खत्म करने के साथ कई मांगों को लेकर कई बार सरकार से अनुरोध कर चुके हैं और इसी कड़ी में 24 सितंबर को काशीराम इको गार्डेन में बड़े आंदोलन के रूप में प्रदर्शन किया जाएगा।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …