बजट 2019: इस साल के अंतरिम बजट में मजदूरों को मिला बड़ा तोहफा

डीएन ब्यूरो

संसद में वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा अंतरिम बजट पेश कर दिया गया है। इस बजट के माध्यम से मजदूरों को बड़ा तोहफा दिया गया है। पढ़िए डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट...

वित्त मंत्री पीयूष गोयल
वित्त मंत्री पीयूष गोयल

नई दिल्ली: 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर दिया गया है। इस साल का बजट वित्त मंत्री अरुण जेटली की गैर मौजूदगी में पीयूष गोयल द्वारा पेश किया गया है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा पेश किया गया बजट पूर्ण बजट नहीं है बल्कि अंतरिम बजट है। इस बजट के माध्यम से मजदूरों को बड़ा तोहफा दिया गया है।

 

प्रधानमंत्री श्रम योगी महाधन योजना लॉन्च

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री श्रम योगी महाधन योजना लॉन्च की है। इस योजना के तहत 100 रुपये प्रति महीने के योगदान से मजदूरों को 3000 रुपये प्रतिमाह तक की पेंशन दी जाएगी। पीयूष गोयल ने संसद में बजट पेश करते हुए कहा कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को देश को बनाने में अहम योगदान होता है। इसके लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी महाधन योजना को लागू किया गया है। 

बता दें कि यह योजना एक पेंशन स्कीम है। इस स्कीम के तहत असंगठीत क्षेत्र में काम करने वाले 60 साल से ऊपर के कामगारों को 3 हजार रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी कामगार 100 रुपये प्रति महीने का भुगतान कर इस पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार