जयपुर शहर को जल्द मिलेंगी 600 नई बसें, दूर होगी लोगों की परेशानी

डीएन ब्यूरो

जयपुर शहरवासियों की परिवहन संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए राज्य सरकार जल्द 600 नयी बसें खरीदेगी। इनमें से 300 डीजल और इतनी ही इलेक्ट्रिक बसें होंगी। स्वायत्त शासन मंत्री शांतिलाल धारीवाल ने मंगलवार को राज्य विधानसभा में यह जानकारी दी।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: जयपुर शहरवासियों की परिवहन संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए राज्य सरकार जल्द 600 नई बसें खरीदेगी। इनमें से 300 डीजल और इतनी ही इलेक्ट्रिक बसें होंगी। स्वायत्त शासन मंत्री शांतिलाल धारीवाल ने मंगलवार को राज्य विधानसभा में यह जानकारी दी।

धारीवाल ने बताया, ‘‘शहर में जल्द 600 नयी बसें चलाई जाएंगी। इनमें 300 डीजल और 300 इलेक्ट्रिक बसें होंगी।’’ उन्होंने उम्मीद जताई कि एसी और नॉन एसी दोनों प्रकार की बसों के आने के बाद शहरवासियों को राहत मिलेगी।धारीवाल प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘पिछली 10 मई को हुई बैठक में कुल 600 नयी बसें खरीदने की योजना बनी थी, जिनका संचालन ‘ग्रोस क्रॉस पीपीपी हाइमॉडल’ पर किया जाएगा। इससे राज्य सरकार पर 100 करोड़ रुपए का आर्थिक भार आएगा।’’ उन्होंने बताया, ‘‘सरकार ने भारत सरकार के भारी उद्याग विभाग को इस संबंध में पत्र लिखा है।

इसके अलावा एनटीपीसी द्वारा भी इलेक्ट्रिक बसें चलाने का प्रस्ताव मिला है, जिनका परीक्षण किया जा रहा है। अगर यह सही और राज्य हित में पाया गया तो इन पर भी विचार किया जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि लोफ्लोर बसों का संचालन वर्ष 2010-2011 से शुरू हुआ था। तब 280 बसें खरीदी गयी थीं। वर्ष 2012 में 30 नॉन एसी मिनी बसें खरीदी गईं और 2013 में 108 बसें खरीदी गईं थीं।  (भाषा) 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …