खाते हैं मोमोज तो हो जायें सावधान..

डीएन ब्यूरो

आजकल मोमोज खाना अधिकतर लोगों को पसंद है और कई की आदत में यह फूड शुमार हो चुका है। अगर आप भी मोमोज खाने के शौकीन हैं , यह रिपोर्ट आपके बहुत मतलब की है..

मोमोज  (फाइल फोटो)
मोमोज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आजकल युवा पीढ़ी से लेकर बच्चे बड़े बूढ़े तक मोमोज खाने के शौकीन होते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये मोमोज खाना आपके शरीर के लिए कितना हानिकारक है।डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में पढ़िये कैसे मोमोज हमारे शऱीर के लिए नुकसानदायक है। मैदे को सफेद और चमकदार बनाने के लिए उसमें बेंजोइल परऑक्साइड का उपयोग किया जाता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत खतरनाक है।

यह भी पढ़ें: जाने.. डायबिटीज के कारण और बचाव के जरूरी उपाय

हड्डियां होती है कमजोर

अधिक मोमोज खाने से शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती है। मोमोज को जब पकाया जाता है तो मैदे में से प्रोटीन निकल जाता है और यह एसिडिक बन जाता है, जो हड्डियों से कैल्शियम को अवशोषित कर लेता है, और हड्डी को कमजोर कर देते हैं। 

यह भी पढ़ें: चावल के आटे से घर पर पायें चमकदार और बेदाग त्वचा

बॉडी में शुगर लेवल बढ़ जाता है

शौध के मुताबिक अधिक मात्रा में मोमोज का सेवन करने वाले लोगों को गठिया या दिल से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है। अधिक मोमोस का सेवन करने से ग्लूकोस खून में जमना शुरू हो जाता है, जिससे ये बीमारियां होती हैं। अधिक मात्रा में मोमोज का सेवन करने से बॉडी में शुगर लेवल बढ़ जाता है। क्‍योंकि इसमें हाई ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स पाया जाता है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)







आपकी राय

#DNPoll क्या सीबीएफसी के अनुमोदन बिना फिल्म पद्मावती की प्राइवेट स्क्रीनिंग उचित है?