दिवाली पर कुछ मीठा खाने का हो मन तो इस तरह बनाएं मूंग दाल का हलवा

डीएन ब्यूरो

मूंग दाल के हलवा खाने में काफी स्वादिष्ठ होता है। दिवाली के मौके पर अगर आप कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो मूंग दाल का हलवा बनाकर खुद भी खाये और मेहमानों को भी सर्व करे। डाइनामाइट न्यूज की इस रिपोर्ट में पढ़ें मूंग का हलवा बनाने की विधि...

मूंग दाल का हलवा
मूंग दाल का हलवा

नई दिल्ली: कोई त्योहार हो या पार्टी हो मेहमानों को मूंग दाल का हलवा सर्व किया जाता है। अगर आप भी दिवाली त्योहरार के मौके पर मूंग दाल का हलवा खाना पसंद करते हैं तो इस विधि से झटपट बनाये मूंग दाल का हलवा।

 

यह भी पढ़ेंः Diwali 2018: जानिये, दिवाली मनाने से जुड़ी मान्यता और पौराणिक इतिहास..  

मूंग दाल का हलवा बनाने की सामग्री 

मूंग दाल (बिना छिलके वाली) – 100 ग्राम,

घी – 100 ग्राम,

मावा (खोवा) – 100 ग्राम,

चीनी – 150 ग्राम,

काजू – 15 (कटे हुए),

इलायची – 4 (पिसे हुए),

बादाम – 5-6 (लम्बाई में कटे हुए)

यह भी पढ़ेंः अनोखी होती है संजू बाबा की दिवाली..घर में रखते हैं पार्टी ,ये बॉलीवुड स्टार्स होते है शामिल  

बनाने की विधि

सबसे पहले मूंग दाल को धोकर 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। भीगने के बाद पानी निकालकर दाल को मिक्सी में पीस दरदरा पिस ले। अब कड़ाही घी डालकर हल्का गर्म करे। घी गर्म होने के बाद अब इसमें दाल डाले।  इस दाल को चम्मच से तबतक तलाचे रहे जबतक घी न छोड़ दें। अब दाल भून जाने के बाद इसे कड़ाही से बाहर निकाल ले। इसके बाद कड़ाही में मावा डालकर कुछ देर तक भूने। 

अब कड़ाही में चीनी और पानी को बराबर मात्रा में डालकर चाशनी बनाये, चाशनी बनने के बाद इसमें भुनी हुई दाल और मावे के मिक्सचर को डालकर चलाये। कुछ देर तक इसे भूनने के बाद इसमें काजू और पीसी हुई इलायची पाउडर डाले और अच्छे से मिक्स कर ले। अब इसमें काजू और बादाम डालकर मिलाये और गरमागरम हलवा मेहमानों को भी खिलाये और खुद भी खाये। 

(दिवाली विशेष कॉलम में डाइनामाइट न्यूज़ आपके लिए ला रहा है हर दिन दिवाली की नयी खबरें.. दिवाली से जुड़ी खबरों के लिए इस लिंक को क्लिक करें :https://hindi.dynamitenews.com/tag/Diwali-Special )

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …