बिक्री पर रोक के बावजूद भी दिल्ली में खूब फूटे पटाखे, 24 गुना बढ़ा प्रदूषण

डीएन ब्यूरो

पटाखे बेचने पर सुप्रीम कोर्ट की पाबंदी के बाद भी दिवाली पर दिल्ली में जमकर पटाखे फोड़े गए। दिल्ली में देर रात तक हुई आतिशबाजी के कारण दिल्ली की हवा इस बार भी खतरनाक हुई और प्रदूषण का स्तर 24 गुना तक बढ़ गया है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के पटाखों की बिक्री पर बैन के आदेश के बावजूद भी दिल्ली-एनसीआर में दीपावली की रात खूब पटाखे फूटे। दिल्ली में देर रात तक हुई आतिशबाजी के कारण दिल्ली की हवा हुई फिर खतरनाक हुई और प्रदूषण का स्तर 24 गुना तक बढ़ गया। 

शुक्रवार की सुबह 6 बजे के आसपास दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया था। आसमान में पहले से ही धुये की धुंध छाई हुई थी। आतिशबाजी होने से प्रदूषण का स्तर सुबह 24 गुना तक बढ़ गया। फिलहाल राहत की बात यह है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) का मानना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर कम रहा। अन्य दिनों के मुताबिक दिल्ली और दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में दीपावली की रात कम आतिशबाजी हुई।  

प्रदूषण पर काबू पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर बैन लगाया था। लेकिन इस बैन का बड़ा फ़ायदा दिल्ली को नहीं मिला। आसमान में धुंध और प्रदूषण आसमान में साफ देखा  जा सकता है। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …