पांच राज्यों में विधान सभा चुनावों का हुआ ऐलान, तारीखों का पूरा विवरण इस खबर में..

डीएन ब्यूरो

चुनाव आयोग ने देश के पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनावों का ऐलान कर दिया है। डाइनामाइट न्यूज़ की इस खबर में पढ़िये तारीखों से संबंधित हर अपडेट..

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत
मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने राज्यों देश के चार राज्यों में विधान सभा चुनावों का ऐलान कर दिया है। आयोग ने तेलंगाना को छोड़कर राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनावों का ऐलान किया है। विधानसभा चुनाव 15 दिसंबर के पहले ही संपन्न हो जाएंगे। 

 

नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में सबसे पहले चुनाव

नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ में सबसे पहले चुनाव होंगे। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले तरण के लिये 12 नवंबर और दूसरे चरण के लिये 20 नवंबर को मतदान होगा। 26 अक्टूबर को यहां के लिये चुनाव के लिये अधिसूचना जारी की जायेगी। 

मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को एक चरण में एक साथ चुनाव होंगे। राजस्थान व तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोटिंग होगी।

11 दिसंबर को पांचों राज्यों के नतीजे

चुनाव आयोग के मुताबिक 11 दिसंबर को पांचों राज्यों के चुनावों के नतीजों का ऐलान किया जायेगा। चुनाव आयोग की घोषणा के साथ आज से ही इन पांचों राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सभी राज्यों में 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

मतदान प्रक्रिया की होगी वीडियोग्राफी

चुनाव आयोग के मुताबिक इन चुनावों में मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिये सभी बूथों पर CCTV लगाये जाएंगे। मतदान की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। मतदान के लिये कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किये जाएंगे।

आयोग ने कहा कि चुनाव में वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा और हर एक बूथ पर सुरक्षाबलों की तैनाती की जाएगी।
 

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार