ब्रेस्ट कैंसर के लोगों के लिए दलिया है काफी फायदेमंद..

डीएन संवाददाता

अधिकतर लोगों का मानना है कि दलिया बीमार लोगों का खाना है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दलिया हमारे शरीर के लिए कितना पौष्टिक है।

दलिया
दलिया

नई दिल्ली: दलिया में पौष्टिक गुण पाएं जाते हैं। रोज सुबह के नाश्ते में दलिये का सेवन आपको कई रोगों से मुक्त करता है।

हड्डियों को मजबूती देता

दलिया कैल्शियम और मैग्नीशीयम से भरपूर होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है साथ ही बढ़ती उम्र के साथ होने वाली जोड़ों के दर्द की शिकायत से भी आपको मुक्ति दिलाता है

ब्रेस्ट कैंसर लोगों के लिए फायदेमंद

रोजाना दलिये का सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे का कम करने में मदद करता है जो कि आजकल की महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या बन गई है। दलिया या कोई भी साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होता है जो ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है और स्वस्थ रखता है।

वजन कम करता है

दलिया में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके वजन को कम करने में मदद करता है। रोज सुबह नाश्ते में इसे खाने से भरपूर आहार आपके शरीर को मिलता है।

ऊर्जा मिलती है

रोज सुबह के नाश्ते में दलिया का सेवन आपके शरीर को दिनभर काम करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट विटामिन बी1, बी2, मिनरल्स, मैग्नीशियम, मैग्नीज आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें मौजूद गुण शरीर का टॉक्सिन को बाहर निकाल कर आपको कई रोगों से बचाते हैं।

हीमोग्लोबीन बढ़ाता है

शरीर में आयरन की कमी होने की वजह से आपकी हीमोग्लोबीन कम हो जाती है और जिनके शरीर में इसकी कमी होती है उन्हें अकसर थकान, कमजोरी की शिकायत बनी रहती है। दलिया आयरन का कमी को पूरा करने का एक अच्छा स्त्रोत है। यह आपके शरीर में हीमोग्लोबीन संतुलित करता है और मेटाबॉलिज्म क्रिया को भी संतुलित करता है।








संबंधित समाचार