ICC ने 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को शामिल करने के लिए जमा किया आवेदन

डीएन ब्यूरो

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सोमवार को कहा कि उसने 2022 में बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 क्रिकेट को शामिल करने के लिये आवेदन जमा कर दिया है। पूरी खबर..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सोमवार को कहा कि उसने 2022 में बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 क्रिकेट को शामिल करने के लिये आवेदन जमा कर दिया है । 

 यह भी पढ़ें: आखिरी मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

आईसीसी ने इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ साझेदारी में यह आवेदन जमा किया । अभी तक राष्ट्रमंडल खेलों में सिर्फ एक बार 1998 में पुरूष क्रिकेट को जगह दी गई थी । उसमें दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण पदक जीता था । 

आईसीसी ने एक बयान में कहा ,‘‘ महिला क्रिकेट को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 में शामिल करना क्रिकेट और महिला सशक्तिकरण के लिये वैश्विक रणनीति का हिस्सा है । आईसीसी को इसके सदस्य देशों का पूरा समर्थन हासिल है ।’’ 

यह भी पढ़ें: सुपरमॉम एमसी मैरी कॉम का अब टूटे नहीं टूटेगा यह वर्ल्ड रिकॉर्ड..

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ को जमा किये गए आवेदन में आठ टीमों का टी20 टूर्नामेंट कराने का प्रस्ताव रखा गया है जिसमें टीमों को दो पूल में बांटा जाये और दो स्थानों पर आठ दिन के भीतर 16 मैच कराये जायें ।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा ,‘‘ बर्मिंघम से बेहतर जगह इसके लांच के लिये नहीं हो सकती । यह शहर क्रिकेट की समृद्ध और विविधता से भरी संस्कृति और विरासत को साझा करता है ।’’ 

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा ,‘‘ यह बेहतरीन प्रस्ताव है और इससे दर्शकों की संख्या बढेगी । मुझे खुशी है कि हमें और मैच खेलने का मौका मिलेगा ।’’ (भाषा) 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)