सीबीएसई 12वीं के परिणाम घोषित, फिर धाकड़ साबित हुई लड़कियां

डीएन ब्यूरो

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) छात्रों का 12वीं के रिजल्ट आज जारी कर दिए हैं। सभी जोन के रिजल्ट एक साथ जारी किए गए हैं। बीते साल की तरह इस साल भी लड़कों को पछाड़ते हुए लड़कियों ने मारी बाजी।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: बिहार और यूपी बोर्ड के बाद गुरुवार को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने भी 12वीं की परीक्षा का परिणाम जारी कर द‍िया है। इस साल का कुल रिजल्ट 83.4 प्रतिशत है। लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से आगे है। इस साल कुल उत्‍तीर्ण होने का प्रतिशत भी बढ़ा है।

सीबीएसई ने बताया है कि 12वीं के बोर्ड परीक्षा में इस बार करिश्‍मा और हंसिका ने टॉप किया है। मुजफ्फरनगर की करिश्‍मा अरोड़ा ने 500 में 499 अंक हासिल किए हैं। वहीं गाजियाबाद की हंसिका शुक्‍ला के भी 500 में 499 अंक हैं। दो छात्राओं ने 99 प्रतिशत मार्क्स के साथ टॉप किया है।

हंसिका डीपीएस गाजियाबाद की स्‍टूडेंट हैं। वहीं रायबरेली की ऐश्‍वर्या, ऋषिकेश की गौरांगी और भव्या भी सेकेंड टॉपर रही हैं।  तीनों ने 498 मार्क्स हासिल किए हैं। इसके साथ ही तीसरे स्‍थाान पर 11 लड़कियां एक हैं।

टॉप परफार्मिंग क्षेत्र में केरल का तिरुवनंतपुरम अव्‍वल

वहीं टॉप परफॉर्मिंग क्षेत्र में 98.2 प्रतिशत के साथ तिरुवनंतपुरम टॉप पर है। जबकि चेन्‍नई क्षेत्र में 92.93 और दिल्ली क्षेत्र का उत्‍तीर्ण प्रतिशत 91.87 प्रतिशत है।  

बीते साल भी टॉपर की चमक से दूर रहे थे लड़के

बीते साल यानी 2018 में सीबीएसई 12वीं में नोएडा की मेघना श्रीवास्‍तव ने टॉप किया था। मेघना श्रीवास्‍तव ने 499 अंको के साथ 99.8% हासिल कर के टॉप किया था। मेघना श्रीवास्‍तव स्‍टेप बाय स्‍टेप स्‍कूल गौतमबुद्धनगर की स्‍टूडेंट थी।

इस साल 31 लाख छात्रों ने दी थी प‍रीक्षा

इस साल 12वीं की परीक्षा में देश भर से 31 लाख छात्र शामिल हुए थे। सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा इस बार 4 अप्रैल 2019 तक आयोजित की गई थी।

गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह यूपी में अव्‍वल तो दिल्‍ली के शुभन ऑल इंडिया टॉपर

जिन छात्रों ने इस साल सीबीएसई की परीक्षा दी है, वह cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार