ज्यादा प्यार, रिश्तों में लाता है दरार

डीएन संवाददाता

प्यार से जुड़े रिश्तों और ब्रेकअप साइकोसिस से जुड़ी एक नई रिसर्च में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। आजकल लोगों के जल्दी ही प्यार करने और जल्दी से अलग हो जाने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। रिसर्च में सामने आया है कि दो लोगों के बीच में ज़रुरत से ज्यादा प्यार भी उनके अलग हो जाने की बड़ी वजह बन जाती है। इसी पर आधारित है डाइनामाइट न्यूज़ की ये खास रिपोर्ट..

ज्यादा प्यार भी हो सकता है ब्रेकअप की वजह

मिशीगन यूनिवर्सिटी के ह्युमन साइकोलॉजी डिपार्टमेंट की तरफ से प्रकाशित की गई रिसर्च में प्यार को भी ब्रेकअप की वजह बताया गया है। असल में जब एक पार्टनर बेहद प्यार करता है तो वो सामने वाले से भी उसी प्यार की ख्वाहिश करता है। अगर दूसरा पार्टनर इस बात को नहीं समझ पाता है तो रिश्ता मुश्किल में पड़ जाता है। इस रिपोर्ट के मुताबिक यह स्थिति दोनों के ही लिए खतरनाक है। इसमें एक पार्टनर तो यह सोचता है कि उसके प्यार की कोई कीमत नहीं है और दूसरा सोचता है कि उसकी आजादी छिन रही है। ये सिचुएशन आते ही दोनों अपने लिए कुछ नए की तलाश करने लगते हैं।

अपने पार्टनर पर प्यार न थोपें

आजकल किसी को भी पसंद नहीं आता कि कोई भी उसकी आजादी के रास्ते में आए। प्यार करना और उसका इजहार करना एक अलग बात है लेकिन उसे आप किसी पर थोप नहीं सकते। अगर सामने वाला आपका पार्टनर भी है तब भी आप उस पर अपने प्यार को थोपने की कोशिश न करें। अगर आपका पार्टनर आपके प्यार के प्रति आपने मन मुताबिक प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है तो उससे बात करें। जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें।

समय के साथ रिश्तों में आ रहे बदलावों पर बात करें

अपने रिश्ते को वक़्त के साथ डवलप करने की कोशिश करें। अक्सर आप समय के साथ काफी बदल जाते हैं लेकिन पार्टनर से आपकी एक्सपेक्टेशन वही रह जाती है जो कि रिश्ते के शुरू होते हुए रही थी। इसलिए समय के साथ दोनों अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में आ रहे बदलावों पर बात करते रहें। प्यार बहुत जरूरी है लेकिन सोचिए कि यह रिश्ता जा कहां रहा है। क्या रिश्ते के साथ आप आगे बढ़ रहे हैं या फिर वहीं ठहर गए हैं, जहां उस वक्त थे जब रिश्ता शुरू हुआ था।

रिश्तों को संभालें

क्या प्यार आप पर कुछ इस तरह हावी हो गया है कि आपकी पहचान ही खो सी गई है? अगर ऐसा है तो इस रिश्ते को संभालने के लिए अब सोचना शुरू कर दीजिए। इस पर ज़रूर ध्यान दीजिए कि कहीं ये रिश्ता अब अापके डिप्रेशन की वजह तो नहीं बन गयाहै?

पार्टनर से बात करिए

इन सारी बातों से जितना आप प्रभावित होंगे, उतना ही आपका पार्टनर भी। हो सकता है इन सारी बातों से वह एक दिन इतना परेशान हो जाए कि आपसे अलग होने का मन बना ले। ऐसे में वक्त रहते ही संभल जाइए और आपने पार्टनर से बात करिए।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार