बलरामपुर: सीएम के निर्देशों पर प्रशासन गंभीर, बाढ़ में राहत-बचाव कार्यों के लिये मार्क ड्रिल

डीएन संवाददाता

बरसात में राप्ती नदी की बाढ़ के कहर से बचने के लिये जिला प्रशासन ने एडवांस तैयारियां शुरी कर दी है। प्राकृतिक आपदा के दैरान राहत औऱ बचाव कार्यों को लेकर जिला प्रशासन और एसएसबी की टीम ने मार्क ड्रिल का आयोजन किया। पूरी खबर..

मार्क ड्रिल के दौरान मौजूद प्रशासनिक टीम
मार्क ड्रिल के दौरान मौजूद प्रशासनिक टीम

बलरामपुर: जिले में राप्ती नदी के बाढ़ की विभिषका से हर साल पूरे क्षेत्र में हाहाकार मचा रहता है। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाढ़ के कहर को लेकर अधिकारियों को पहले ही सख्त निर्देश दे चुके हैं। यही वजह है कि वर्षा ऋतु शुरू होने से पहले ही इस बार जिला प्रशासन बाढ़ से बचाव की जोरदार तैयारियां में जुट गया है और तटवर्ती क्षेत्रों का जायजा लेकर लोगों को जागरूक बना रहा है। 

क्षेत्र का जायजा लेती टीम

 

नजदीक आते मानसून को देखते हुए डीएम कृष्णा करूणेश व पुलिस अधिक्षक राजेश कुमार के निर्देशन में गुरूवार को बाढ़ के दौरान बचाव व राहत कार्यों का पूर्वाभ्यास किया गया। बलरामपुर की कोडरीघाट तहसील व उतरौला तहसील के बभनपुरवा में मार्क ड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर लाने, डूब रहे व्यक्तियों व मवेशियों को बचाने आदि का प्रयास किया गया। मार्क ड्रिल में स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सा व राहत शिविर लगाकर बाढ़ में फंसे लोगों को चिकित्सीय राहत सुविधा प्रदान करने का रिहर्सल किया। 

संयुक्त टीम ने किया राहत-बचाव कार्यों का अभ्यास

 

जिला प्रशासन द्वारा किए मार्क ड्रिल में अधिकारियों के साथ-साथ पुलिसकर्मियों समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। एसएसबी नवीं व 50वीं बटालियन के जवानों ने भी मार्क ड्रिल में हिस्सा लिया। इसके अतिरिक्त मार्क ड्रिल में एएसपी शैलेन्द्र कुमार सिंह, एडीएम प्रशासन अरूण कुमार शुक्ल, सीएमओ घनश्याम सिंह, सभी तहसीलों के एडीएम सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।













संबंधित समाचार