16 दिनों से धूं-धूं कर आग में जल रहा है दुनिया का सबसे बड़ा जंगल, खतरे में धरती

डीएन ब्यूरो

दुनिया का सबसे बड़ा रेनफॉरेस्ट Brazil का Amazon जंगल 16 दिनों से जल रहा है। ये आग इतनी भयानक है कि इसे बुझाना बहुत ही मुश्किल हो रहा है। हालांकि इससे पहले भी इस जंगल में कई बार आग लग चुकी है, लेकिन इस बार ये आग इतनी भयानक है कि बुझने का नाम ही नहीं ले रही है। पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ पर पूरी खबर..

आग में जलता अमेजन जंगल
आग में जलता अमेजन जंगल

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े रेनफॉरेस्ट और ब्राजील में स्थित अमेजन जंगलों में भीषण आग लगी हुई है। ये आग इतनी भयानक है कि धुंध की वजह ब्राजील का एक शहर ही अंधेरे में डूब गया है। इस जंगल में पिछले 16 दिनों से आग लगी हुई है, जिस पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है।

यह भी पढ़ें: चार नामी आईएएस टॉपर्स देंगे नौजवानों को आईएएस की परीक्षा में सफल होने का मूलमंत्र

आग में लिपटा जंगल

जानकारी के मुताबिक धरती में करीब 20 प्रतिशत ऑक्सीजन इन्हीं जंगलो से प्राप्त होती है। इस आग से निकलने वाली हवाओं के कारण  2,700 किमी क्षेत्र प्रभावित हुआ है। जिसकी वजह से साओ पाउलो में 2-3 दिनों तक दिन में काला अंधेरा छाया हुआ है। यहां 16 हजार से ज्यादा पेड़-पौधों की प्रजातियां और  25 लाख से ज्यादा कीड़ों की प्रजातियां पाई जाती हैं।

यह भी पढ़ें: ‘डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव 2019’ आईएएस परीक्षा से जुड़ा सबसे बड़ा महाकुंभ


अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन से जलते जंगल की तस्वीरें सामने आई हैं, जो इस समय सोशल मीडिया पर बहुत ही ट्रेंड कर रहा है। वहां के स्थानिय लोग पर्यावरण और जंगल में रहने वाले जानवरों की रक्षा के लिए मदद की गुहार लगा रहे हैं। हालांकि इससे पहले भी इस जंगल में कई बार आग लग चुकी है, लेकिन ये आग अबतक की सबसे खतरनाक आग मानी जा रही है। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार