बिहार के हाजीपुर में हुआ बड़ा रेल हादसा, 7 की मौत और कई घायल

डीएन ब्यूरो

बिहार के हाजीपुर में बड़ा रेल हादसा हुआ है जहां आनंदविहार-राधिकापुर सीमांचल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्‍त हो गई। इसमें अब तक 7 यात्रियों के मारे जाने की सूचना मिली है। बचाव कार्य जारी है। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट..

बिहार के हाजीपुर में बड़ा ट्रेन हादसा
बिहार के हाजीपुर में बड़ा ट्रेन हादसा

पटना: बिहार के हाजीपुर (Hajipur) में रविवार की सुबह एक बड़ा रेल हादसा हुआ है जहां आनंदविहार-राधिकापुर सीमांचल एक्सप्रेस के नौ डिब्बे पटरी से उतर गएं।  दुर्घटना टूटी पटरी पर ट्रेन के गुजरने के कारण हुई। ऐसे में तोड़फोड़ की आशंका से इनकार नहीं किया सकता। 

 

बताया जा रहा है कि यह हादसा हाजीपुर-बछ़वाड़ा रेल सेक्शन के बीच सहदोई स्टेशन के पास हुआ। इस घटना में अब तक मिल रही जानकारी के मुताबिक 7 लोगों की मौत हो गई है वहीं कई लोग घायल हो गए हैं।  बचाव टीम मौके पर पहुंच चुकी है। बचाव कार्य जारी है। बता दें कि यह ट्रेन नम्बर 12487 जोगबनी से आनंद विहार स्टेशन तक जाती है। हादसे में एसी के तीन डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। 

हादसे के बारे में शुरु से जानें

 

1. तीन स्लीपर (एस8, एस9, एस10) और एक एसी (बी3) कोच समेत नौ बोगियां पटरी से उतर गईं और एक के ऊपर एक डिब्बे चढ़ते चले गए। हादसे के बाद हड़कंप मच गया और चीख-पुकार शुरु हो गई।

2. जोगबनी से नई दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल जा रही सीमांचल एक्सप्रेस ने रविवार तड़के 3 बजकर 52 मिनट पर मेहनार रोड क्रॉस किया और लगभग 4 बजे सहदोई बुजुर्ग के पास इसकी बोगियां पटरी से उतर गईं।  

3. रेलवे ने हादसे के बाद हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं:-

सोनपुर 06158221645

हाजीपुर 06224272230

बरौनी 06279232222

4.  बरौनी से घटना स्थल जाने के लिए पटोरी तक सहायता ट्रेन आई, लेकिन आगे के स्टेशन पर मालगाड़ी खड़ी रहने के कारण पटोरी में ही रुक गई, पटोरी से सहायता दल के सदस्य ऑटो से घटनस्स्थल के लिए रवाना हुए। वहीं  पटोरी स्टेशन पर गन्तव्य तक जाने के आए यात्रियों में अफरातफरी मची रही।

5. हाजीपुर-बरौनी रेल खंड में सहदेई स्टेशन कद पास सीमांचल एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर मिलने पर समस्तीपुर रेल मंडल ने एक सहायता ट्रेन घटना स्थल पर भेजा। इस ट्रेन में दवा, बिस्किट, पानी के अलावा मेडिकल टीम थी। 

6.  बिहार के सहदेई बुजुर्ग में सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की वजह से रूट की ट्रेनें कैंसल कर दी गई हैं। उत्तर प्रदेश से छपरा जाने वाली ट्रेनें अब मुजफ्फरपुर होकर जाएंगी।

7.  सीमांचल एक्सप्रेस हादसे में 11 कोच प्रभावित हुए हैं और 11 में से तीन कोच बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गएं हैं। 

पीएम मोदी समेत मुख्यमंत्री और रेल मंत्री ने जताया शोक

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे को लेकर शोक जताया है और पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी सीमांचल एक्सप्रेस हादसे पर दुख जताया है और इसके साथ ही उन्होंने प्रशासन को हर संभव मदद देने के आदेश दिए हैं।

वहीं  रेल मंत्री पीयूष गोयल  रेलवे बोर्ड के सदस्यों के साथ लगातार संपर्क में हैं और हादसे की जानकारी ले रहे हैं।। उन्होंने इस हादसे पर दुख जताया है और घायलों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की है। 

 

राहुल गांधी: स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ता पीड़ितों की मदद करें 
राहुल गांधी ने भी पीड़ितों के लिए दु:ख जुताते हुए ट्वीट किया। राहुल ने कहा है कि वे बिहार में हुए रेल हादसे से बहुत आहत हैं। उन्‍होंने स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया है कि वे दुर्घटना से प्रभावित परिवारों की हर संभव मदद करें।

 मृतकों के परिजन और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान


रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सीमांचल एक्सप्रेस में मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है। इसके अलावा गंभीर रूप से घायलों को सरकार की ओर से 1 लाख का मुआवजा मिलेगा तथा मामूली रुप से जख्मी लोगों को मुआवजे के तौर पर 50 हजार रुपये  दिए जाएंगे।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार