समुद्र को प्रदूषण मुक्त करने की मुहिम में 10 देश शामिल

डीएन ब्यूरो

यूएन एन्वायरन्मेंट ने समुद्र को गंदा करने वाले स्रोतों को खत्म करने के लिए गुरुवार को एक अप्रत्याशित अभियान की शुरुआत की। बाली में इकोनॉमिस्ट वर्ल्ड ओशियन सम्मिट के दौरान शुरू किए गए हैशगटैग क्लीनसी अभियान में 10 देशों- बेल्जियम, कोस्टा रिका, फ्रांस, ग्रेनाडा, इंडोनेशिया, नॉवे, पनामा, सेंट लुसिया, सियेरा लियोन तथा उरुग्वे शामिल हुआ।

समुद्र को प्रदूषण मुक्त करने  का अभियान
समुद्र को प्रदूषण मुक्त करने का अभियान

बाली: यूएन एन्वायरन्मेंट ने समुद्र को गंदा करने वाले स्रोतों को खत्म करने के लिए गुरुवार को एक अप्रत्याशित अभियान की शुरुआत की। बाली में इकोनॉमिस्ट वर्ल्ड ओशियन सम्मिट के दौरान शुरू किए गए हैशगटैग क्लीनसी अभियान में 10 देशों- बेल्जियम, कोस्टा रिका, फ्रांस, ग्रेनाडा, इंडोनेशिया, नॉवे, पनामा, सेंट लुसिया, सियेरा लियोन तथा उरुग्वे शामिल हुआ।

 

यह भी पढ़े: बठिंडा का किला मुबारक, जहां रजिया सुल्तान कैद थी

 

अभियान के तहत सरकारों से प्लास्टिक को कम करने से संबंधित नीतियों को पारित करने की अपील की गई, प्लास्टिक पैकेजिंग को कम करने तथा प्लास्टिक उत्पादों को रिडिजाइन करने के लिए उद्योगों को चिन्हित करने तथा लोगों से प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करने व उन्हें फेंकने की आदत में बदलाव लाने की अपील की गई। 

 

अभियान की शुरुआत करने वाले एरिक सोल्हेम ने कहा, "प्लास्टिक प्रदूषण इंडोनेशिया के समुद्र तटों पर साफ नजर आता है, उत्तरी ध्रुव में समुद्र की सतह पर बैठ रहा है तथा अंतत: खाद्य श्रृंखला के माध्यम से हमारे भोजन तक पहुंच रहा है।"

(आईएएनएस)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार