यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो को दिखाई हरी झंडी

डीएन ब्यूरो

नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो लाइन को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को हरी झंडी दिखाई। अब यात्री नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक का सफर एक्वा मेट्रो से कर सकेंगे।

सीएम योगी ने एक्वा लाइन को दिखाई हरी झंडी
सीएम योगी ने एक्वा लाइन को दिखाई हरी झंडी

नोएडा: नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो लाइन को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को हरी झंडी दिखाई। अब यात्री नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक का सफर एक्वा मेट्रो से कर सकेंगे। एक्वा मेट्रो नोएडा सेक्टर 51 से  ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन तक जाएगी। इस मेट्रो लाइन में 21 स्टेशन हैं और यह 29.7 किलोमीटर लंबी है। बता दें कि इस लाइन के 15 स्टेशन नोएडा और 6 स्टेशन ग्रेटर नोएडा में है।

सीएम योगी ने क्या कहा? 
एक्वा लाइन को हरी झंडी दिखाने के बाद सीएम योगी ने कहा कि हमने 30 किमी लंबी मेट्रो लाइन का निर्माण निर्धारित समय में कर लिया है। मैं इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया करता हूं। इसी के साथ उन्होंने कहा कि अब उत्तर प्रदेश भारत के विकास का

इंजन बनेगा
बता दें कि एक्वा लाइन के लिए स्मार्ट कार्ड एसबीआई के जरिए बनवाया गया है। यह कार्ड उन्हीं को मिलेगा जिसके पास इलेक्शन कार्ड, पासपोर्ट या फिर ड्राइविंग लाइसेंस होगा। इस मेट्रो के शुरू होने से दिल्ली व नोएडा के करीब 10 लाख लोगों को फायेदा मिलेगा।

क्या होगा एक्वा मेट्रो का समय?
एक्वा मेट्रो का पहला दिन कल यानि गणतंत्र दिवस के दिन होगा और कल मेट्रो की सेवा सुबह 10.30 बजे से शाम पांच बजे तक मिलेगी। वहीं रविवार को मेट्रो सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी और बाकि दिन मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी।

क्या होगा किराया?
एक्वा लाइन के एक स्टेशन तक यात्रा करने के लिए क्यूआर-कोडेड टिकेट से 10 रुपये का किराया लगेगा। वहीं स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने पर 9 रुपये का किराया लगेगा। 2 किमी यात्रा पर 15 रुपये का टिकेट लगेगा और स्मार्ट कार्ड से 13.50 रुपये का खर्चा आएगा। वहीं 3-6 किमी पर 20 रुपये और स्मार्ट कार्ड से 18 रुपये लगेंगे। 7-9 किमी यात्रा पर 30 रुपये और स्मार्ट कार्ड से 27 रुपये लगेगे। 10 स्टेशन से ज्यादा और 16 से कम स्टेशन पर 40 रुपये खर्च करने होगे और स्मार्ट कार्ड से 36 रुपये लगेंगे। वहीं 16 स्टेशनों से ज्यादा की यात्रा करने पर टिकेट से 50 रुपये लगेगे व स्मार्ट कार्ड से 45 लगेगे।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …