पाक में दो हिन्‍दू बहनों को अगवा कर धर्म परिवर्तन और जबरन शादी पर भारतीय उच्चायोग से सुषमा ने मांगी रिपोर्ट

डीएन ब्यूरो

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में दो हिंदू बहनों को अगवा कर जबरन शादी और धर्म परिवर्तन की खबर के बाद भारतीय विदेश मंत्री ने इस पर रिपोर्ट मांगी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर भारतीय उच्चायोग से इस मामले की रिपोर्ट का निर्देश दिया।

सुषमा स्वराज
सुषमा स्वराज

नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में दो हिंदू नाबालिग बहनों को अगवा कर जबरन इस्लाम स्वीकार करवाने और निकाह करने संबंधी आ रही खबरें कई दिनों से सोशल मीडिया पर चल रही थी। 

इस पर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्‍वाराज ने पाकिस्तान में भारत के दूतवास से जानकारी मांगी है। स्वराज ने इस घटना के संबंध में मीडिया की रिपोर्ट संलग्न करते हुए ट्वीट किया है। भारत पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों, खासकर हिंदू समुदाय की दुर्दशा का मामला पहले भी उठाता रहा है।

 

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त से इस मामले पर रिपोर्ट भेजने को कहा है। 

लेकिन इस पर इमरान खान के मंत्री फवाद चौधरी ने ट्वीट कर इसे पाकिस्तान का आंतरिक मामला बताया।

इमरान खान के मंत्री के ट्वीट पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी पलटवार किया। सुषमा स्वराज ने लिखा, श्रीमान मंत्री फवाद चौधरी मैंने इस्लामाबाद के भारतीय उच्चायोग से दो हिन्‍दू बच्चियों के अगवा करने और जबरन उन्हें इस्लाम कबूल करवाने पर रिपोर्ट मांगी थी। यह आपको नागावार गुजरने के लिए काफी था। सिर्फ यही यह दिखाता है कि आपको अपनी गलती समझ आ गई है।

क्‍या है मामला

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार यह घटना पाकिस्तान के सिंध प्रांत के घोटकी जिले के धारकी कस्बे की है। पाकिस्‍तान के समाचार पत्र  द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक हिंदू नेता शिव मुखी मेघवार ने कहा, इन दोनों लड़कियों रवीना (13 साल) और रीना (15 साल) को उनके घर से उठा लिया गया था। जिनका एक मौलवी द्वारा दोनों का निकाह करवाके उनका जबरन धर्म परिवर्तन करा दिया गया है।

इलाके में हिंदू समुदाय ने विरोध प्रदर्शन किए और आरोपियों पर कार्रवाई की मांग की है। हालांकि, इस मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी जांच के आदेश दिए हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …