रानिल विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की ली शपथ

डीएन ब्यूरो

श्रीलंका में यूनाइटेड नेशनल पार्टी के नेता रानिल विक्रमसिंघे ने रविवार को दोबारा प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण कर ली है। रानिल विक्रमसिंघे ने 51 दिन बाद दोबारा ली प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। डाइनामाइट न्यूज की रिपोर्ट..

रानिल विक्रमसिंघे
रानिल विक्रमसिंघे

कोलंबो: श्रीलंका में दो महीने तक चली राजनीतिक उठापटक के बाद रविवार को यूनाइटेड नेशनल पार्टी के नेता रानिल विक्रमसिंघे ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलायी। इसी के साथ श्रीलंका में दो महीने से चल रहा राजनीतिक संकट खत्म हो गया है।

यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह ने श्रीलंकाई प्रधानमंत्री से की मुलाकात, जानिये..क्या हुई बात 

 

गौरतलब है कि 26 अक्टूबर को राष्ट्रपति सिरीसेना ने प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे को पद से हटाकर पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने श्रीलंकाई प्रधानमंत्री से की मुलाकात

राजपक्षे जब 225 सदस्यीय संसद में बहुमत साबित नहीं कर पाये तो राष्ट्रपति सिरीसेना ने संसद को भंग कर चुनाव कराने की घोषणा कर दी थी। राष्ट्रपति के कदम को श्रीलंका के उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी गयी। उच्चतम न्यायालय ने 13 नवंबर को राष्ट्रपति की राजपत्रित अधिसूचना को अस्थायी रूप से अवैध घोषित करके चुनाव तैयारियों पर रोक लगाने का अंतरिम आदेश दिया। उच्चतम न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि राष्ट्रपति की संसद को भंग करने की अधिसूचना संविधान सम्मत नहीं है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …