सपना चौधरी का फर्श से अर्श तक का सफर, इस संघर्ष ने दिलाया मुकाम

डीएन ब्यूरो

आज हर किसी के दिलों- दिमाग में सपना के देसी गाने गूंज रहे हैं। सोशल मीडिया में तो सपना ने तहलका ही मचाकर रखा हुआ है। हर कोई उनके गानों व डांस का दिवाना बना पड़ा है। यह सब कैसे हुआ जानें डाइनामाइट न्यूज़ की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

सपना चौधरी (फाइल फोटो)
सपना चौधरी (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः किसी भी कलाकार के लिए वह क्षण खुशी से भावुक कर देने वाला होता है जब वह ऐसे मुकाम पर पहुंच जाए जहां लोग उसकी विलक्षण प्रतिभा का सम्मान करें, उसे सुने, देखे और उससे मुलाकात करने के लिए बेताब हो। 

लेकिन ऐसे मुकाम को हासिल करने के लिए उसे जो जीतोड़ मेहनत और जिन परेशानियों से होकर गुजरना पड़ता हैं, इसे बारे में शायद ही कम लोग होंगे जो बातचीत करें और पर्दे के पीछे उस कलाकार द्वारा की गई तैयारी की तारीफ करें। आइए जानते हैं ऐसे ही एक कलाकार के बारे में जिसने इन संघर्षों से मुकाबला कर आज अपनी एक अलग पहचान बनाई हैः

सपना चौधरी का परिचय 
सपना चौधरी को लेकर कहा जाता है कि वह हरियाणा के रोहतक में पैदा हुई थी जबकि सच्चाई ये हैं कि वह 25 सितम्बर 1990 को दिल्ली के महिपालपुर में अपने ताऊ के घर में पैदा हुई थी। सपना अपने परिवार में मझली है, यानी उनकी बड़ी बहन के बाद सपना ने जन्म लिया और इसके बाद उनका छोटा भाई पैदा हुआ।

सपना का परिवार बाद में दिल्ली के ही नजफगढ़ में शिफ्ट हो गया जिसके बाद सपना का पूरा बचपन नजफगढ़ में ही बीता। अभी भी वह अपनी मां और बड़ी बहन और अपने भाई के साथ नजफगढ़ में रहती है।

ऐसे बनी सपना गायिका, डांसर, बॉलीवुड स्टार 
1. सवा सौ करोड़ वाली आबादी वाले भारत में आज सपना चौधरी ने जो अपनी एक अलग पहचान बनाई है शायद ही खुद सपना ने भी पहले कभी ये सोचा होगा कि एक दिन वह लाखों लोगों के दिलों को धड़काएगी और फेमस हो जाएगी।

यह भी पढ़ेंः मेरठ में सपना चौधरी ने लगाए ठुमके, बेकाबू हुई मदहोश भीड़

2. सपना के माता- पिता ने लव मैरीज की थी। सपना मध्यम परिवार से ताल्लुक रखती है। सपना के माता- पिता भी गाने- बजाने का काम करते थे। वहीं उसके पिता इसके साथ- साथ प्राइवेट नौकरी भी करते थे। अभी सपना 12 साल की हुई थी कि 2008 में बीमारी की वजह से सपना के पिता की मृत्यु हो गई। तब परिवार की सारी जिम्मेदारी सपना की मां नीलम चौधरी पर आ गई।
3. अपने पिता को बचपन में खोने का गम और मां के रात- दिन मेहनत के बाद भी सपना व उसके भाई- बहन का सही से पालन- पोषण न होने की वजह से सपना ने परिवार की जिम्मेदारी अपने कंधों में ले ली।

बिग बॉस-11 में सपना के साथ सलमान(फाइल फोटो)


4. परिवार के लिए कुछ पैसे जुटाने के लिए सपना जुड़ गई हरियाणा के एक ऑर्केस्ट्रा टीम के साथ और यहीं से शुरू हुआ सपना का नाचना- गाना।
5. यहां सपना ने हरियाणा के लोक गीतों, रागिनी और देसी गानों पर न सिर्फ प्रस्तुति देकर दिल्ली बल्कि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत पंजाब में अपनी प्रस्तुति से तहलका मचा दिया।
6. सपना के गाने सॉलिड बॉडी ने उसे प्रसिद्धि दिलाई और इसके बाद तो सपना ने एक से बढ़कर एक हरियाणवीं गानों से धूम मचा दी।
7. बिग बॉस-11 में जब सपना ने अपने कदम रखे तो मानों जैसे सभी प्रतिभागियों के पसीने की छूट हो गए हो। बिग बॉस के होस्ट सलमान ने जिस तरह से सपना की अपने शो में तारीफ की इससे सपना की निकल पड़ी।
8. शो के दौरान सपना ने सभी को अपना मुरीद बना लिया फिर चाहे वह अर्शी खान हो, हीना हो या फिर टिवी शो की मशहूर अंगूरी भाभी यानी शिल्पा शिंदे सभी से उनकी काफी अच्छी बनी।

यह भी पढ़ेंः सपना चौधरी बनी 'दुल्हन', बोली मेरा चांद...
9. जब बिग बॉस में फिल्म पद्मावत के प्रमोशन के लिए पहुंची दीपिका पादुकोण ने कहा कि सुना हैं कि सपना के ठुमके पर पूरा देश फिदा है। यह सुन सपना खुशी से भावुक हो गई और सपना ने दीपिका को शो में अपना देसी डांस दिखाया। इस एपिसोड ने काफी सुर्खियां बटोरी थी।
10. बिग बॉस से बाहर होने के बाद सपना के लिए खुले बॉलीवुड के दरवाजे। सपना ने नानू की जानू, भांगओवर और वीर की वेडिंग जैसी बॉलीवुड फिल्मों में आइटम सॉन्ग किया। और अब बहुत जल्द कई बॉलीवुड फिल्मों में सपना धूम मचाने के लिए तैयार है।

अपनी मां के साथ सपना चौधरी(फाइल फोटो)

जब मौत के मुंह से लौटी थी सपना
गुड़गांव में 17 फरवरी, 2016 को हुए एक कार्यक्रम में जब सपना ने एक रागिनी गाई तो इससे दलित समाज उनसे खफा हो गया था। इस पर दलित संगठन बहुजन आजाद मोर्चा के अध्यक्ष सतपाल तंवर ने सपना के खिलाफ हिसार में केस भी दर्ज करवाया था। वहीं गुड़गांव में सेक्टर-29 में भी उन पर एफआईआर दर्ज हुई थी। इस पर पुलिस ने एससी, एसटी एक्ट के तहत उन पर आईपीसी की धारा 44 के तहत केस दर्ज किया था।

विवाद बढ़ते देख सपना ने सार्वजनिक तौर पर लोगों से माफी भी मांगी थी। लेकिन दलित समुदाय ने उनके खिलाफ मुहिम छेड़ दी और सपना के घर अश्लील भाषा लिखे खत, उनके मोबाइल पर भद्दी गालियों वाले फोन, उनके फेसबुक पर भद्दे कमेंट और अश्लील वीडियो उनसे जुड़ी हर वो चीज जिससे सपना का जीना मोहाल हो जाए, इस समुदाय ने सपना का मानसिक संतुलन बिगाड़ दिया।

तंग आकर सपना ने जहर खाकर खुदकुशी की कोशिश की लेकिन डॉक्टरों ने सपना की जान बचा ली। वहीं इसके बाद सपना को 29 सितंबर 2016 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय से मामले में जमानत मिल गई।

सपना को पहले ये समझते थे लोग, अब बदली मानसिकता
1. सपना कहती हैं कि जब वह हरियाणा के मोर म्यूजिक के लिए काम करती थी तो लोग उन्हें नचनिया यानी अश्लील नृत्य करने वाली महिला समझते थे। कई- कबार तो जब वह स्टेज पर प्रस्तुति देती थी तो कई असामाजिक तत्व स्टेज पर चढ़कर उन्हें छूने की भी कोशिश करते थे। जिससे उन्हें काफी डर लगता था।
2. सपना की सुरक्षा के लिए जहां उनके बॉडीगार्ड उनके साथ होते हैं वहीं सपना की मां जहां कहीं भी वह अपनी प्रस्तुति देने के लिए जाती थी हमेशा उनके साथ रहती थी। इससे उन्हें थोड़ा राहत महसूस होती थी।

यह भी पढ़ेंः आखिर सपना चौधरी क्यों पहुंची कांग्रेस मुख्यालय
3. हरियाणा हो या फिर उत्तर प्रदेश जहां भी सपना देसी गानों पर नृत्य करती हैं वहां हमेशा बवाल खड़ा हो जाता है। सपना को भी इससे बहुत निराशा होती है।
4. सपना इतनी पढ़ी- लिखी नहीं है लेकिन जिस तरह से सपना ने अपने गानों से व नृत्य से नाम कमाया वह आज किसी से छुपा नहीं है। सपना के नृत्य को अश्लील करार देने वाले लोग अब उनसे प्रेरणा ले रहे हैं। लोग उनके संघर्ष की मिसाल देते हैं, अपने परिवार में सपना की बातें करते हैं। अब सपना की इमेज एक बॉलीवुड हस्ती वाली हो गई है।
सपना को पसंद नहीं हैं ये सब
1. जिन देसी गानों पर सपना ठुमके लगाकर लाखों युवाओं का दिल जीत रही है, सपना को पहले ये सब खुद पसंद नहीं था। पैसों व परिवार की जिम्मेदारी की वजह से सपना ने ये सब किया।
2. सपना के बहुत कम दोस्त हैं वह दोस्ती पंसद नहीं करती है। सपना को सिर्फ अपने भाई- बहन, और अपनी मां से प्यार है वह एक बाह कहती दिखी थी कि रिश्तेदार और दोस्त ये सब जब तक हमारे पास सबकुछ है तब तक साथ है। जब मुसीबत पड़ती है तो सिर्फ परिवार ही साथ में खड़ा होता है ये सब नहीं।
3. सपना को ये पंसद नहीं है कि लोग उनके गानों को भद्दा या अश्लील कहें, सपना का मानना हैं कि अगर आपको मेरा गाना पंसद नहीं है तो इसे मत देखिए लेकिन ऐसे अश्लील कमेंट न करें।
4. सपना ने अब तक शादी नहीं की है। क्योंकि वह अपनी मां से बहुत प्यार करती है और सपना चाहती हैं कि उनकी मां ही उनके लिए दूल्हा ढूंढे।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार