माली में लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा करने वालों पर लगेंगे प्रतिबंध: अमेरिका

डीएन ब्यूरो

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने माली में लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा करने वाले किसी भी व्यक्ति अथवा संस्थान पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने माली में लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा करने वाले किसी भी व्यक्ति अथवा संस्थान पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया है। अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी। 

यह भी पढ़ें: 31 जुलाई को मंगोलिया के राष्ट्रपति से मिलेंगे ट्रंप, सुरक्षा और कानून पर करेंगे चर्चा

वक्तव्य के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रम्प की ओर से जारी किए गए इस कार्यकारी आदेश का उद्देश्य उन व्यक्तियों और संस्थानों पर लगाम लगाना है जाे माली में लोकतांत्रिक प्रक्रिया एवं संस्थानों को नुकसान पहुंचाने के अलावा देश की शांति, सुरक्षा और स्थिरता के लिए खतरा पैदा करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि इस कार्यकारी आदेश के जरिये वह माली में शांति एवं सुलह को लेकर 2015 में हुए समझौते के तहत युद्धविराम को लागू कराना चाहते हैं। इसके अलावा देश के दक्षिणी और मध्य हिस्सों में बढ़ रही आतंकवादी गतिविधियों पर भी काबू पाने के प्रयास किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: अमेरिकी और ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने कई वैश्विक मुद्दों पर की चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि कार्यकारी आदेश से माली में मादक पदार्थों एवं मानव तस्करी की बढ़ती हुई घटनाओं को रोकने के अलावा मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों में उचित कार्रवाई करने में भी मदद मिलेगी। माली में संयुक्त राष्ट्र बहुपक्षीय एकीकृत स्थिरता मिशन तथा माली के सुरक्षाबलों पर हो रहे हमलों को रोकने में भी मदद मिलेगी। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार