Recipe: टिफिन हो या सुबह का नाश्ता, बच्चों के लिए बेस्ट है लौकी पूरी

रानी टिबड़ेवाल

बच्चे का टेस्ट डेवलप करने के लिए जरूरी है कि आप उसे सारे स्वाद चखने का पूरा मौका दें। इसलिए जरूरी है कि आप घर पर डिशेज के साथ एक्सपेरिमेंट करते रहें जिससे बच्चे बाहर का खाना खाने के बजाय घर का ही खाना पसंद से खाएं। ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहें एक ऐसी डिश के बारे में जो आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। यहां जानें रेसिपी..

लौकी की पूरी

नई दिल्ली: जैसा कि हमने कहा था कि हम रोजाना बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी डिश बताएंगे। आज हम आपको फिर बताने जा रहे हैं एक ऐसी खास रेसिपी जो स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर है। आज हम आपके लिए लाए हैं, लौकी की पूरी (Lauki Ki puri) रेसिपी। ये बनाने में भी बहुत आसान है और स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी है।

आवश्यक सामग्री

1.फ्रेश लौकी- आधा किलो
2. गेहूँ का आटा- एक कप
3. सूजी- आधा कप
4. हरी मिर्च- दो, बारीक़ कटी हुई
5. हरा धनिया-  दो टेबलस्पून, बारीक़ कटा हुआ
6. चिल्ली फिलेक्स- एक टीस्पून
7. नमक-  स्वादानुसार
8. तेल- ज़रूरत अनुसार


विधि
1. लौकी की पूरी बनाने के के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर अच्छे से धोकर ग्रेट कर लें। एक मिक्सिंग बाउल में गेहूँ का आटा, सूजी, चिल्ली फ्लेक्स, हरी मिर्च, ग्रेट की हुई लौकी, स्वाद अनुसार नमक और हरा धनिया डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।
2. इसे दो से तीन मिनट अच्छे से मसल लें क्योकि लौकी पानी छोडती है उसी से आटा गूंध जाता है अगर ज़रूरत पड़े तो इसमें थोड़ा सा पानी डाल लें। पूरी के लिए आपको बहुत ही टाइड आटा गूंधकर तैयार करना है।
3. दो से तीन मिनट मसलने के बाद आटे को गूंधते हुए स्मूद कर लें। फिर आटे को 10 से 15 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि ये अच्छे से सेट हो जाएं।
4. तय समय बाद आटे को खोलकर देखे हमारा आटा पूरी बनाने के लिए एकदम तैयार है। एक मिनट आटे को मसल लें ताकि आटा चिकना हो जाएं आटे पर एक टीस्पून रीफाइंड ऑइल डालकर पंच कर लें।
5. अब आटे से छोटी-छोटी लोई तोड़कर पेड़े बना लें। अगर आटा आपके हाथ पर चिपक रहा है तो हाथों पर हल्का सा तेल लगा लें।फिर चकले पर हल्का सा तेल लगाकर लोई को पूरी के आकार में बेल लें। इसकी आपको बहुत पतली पूरी नहीं बेलनी है अगर आपको आटा पतला लग रहा हो तो थोड़ा सा सूखा आटा लगाकर भी पूरी बेल सकते है सूखा आटा बहुत कम लगाएं।
6. इसी तरह से सारी पुरियां बेलकर तैयार कर लें। कढ़ाही में तेल गर्म होने के लिए रख दें तेल गर्म होने पर इसमें पूरी डालकर हल्का सा प्रेस करते हुए चारो तरफ से घुमा लें। जब पूरी फूलने लगे तो छोड़ दें इसी तरह से सभी पूरी फुलाते हुए फ्राई कर लें। गैस की आंच को मीडियम टू लो ही रखे नहीं तो आपकी पूरी जल जाएगी।
7. दोनों तरफ से पूरी को गोल्डन सुनहरा होने तक सेक लें सुनहरा होने पर पूरी को प्लेट में निकाल लें। बाकि की सभी पूरी भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।
8. लौकी की मसालेदार पूरी बनकर तैयार है इन्हें आप दही, चटनी या आलू की सब्जी के साथ गरमा-गर्म सर्व करें। एक बार आप इस रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें ये आपको बहुत पसंद आएगी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार