अगर आप भी तत्काल टिकट बुक कराते हैं तो यह ख़बर आपको जरूर पढ़नी चाहिए..

डीएन संवाददाता

तत्काल टिकट लेकर रेल यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है। जी हां अब रेलवे तत्काल के तहत बुक टिकट रद्द कराने पर भी आधा पैसा वापस कर देगा। यात्री सुविधाओं को बढ़ाते हुए रेलवे 1 जुलाई 2017 से यह बदलाव करेगा।

फ़ाइल फ़ोटो
फ़ाइल फ़ोटो

नई दिल्ली: भारतीय रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर लेकर आया है। अब रेलवे ट्रेन की तत्काल टिकट को कैंसिल कराने पर 50 फीसदी पैसों का रिफंड देगा। अभी तक तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर कोई पैसा वापिस नहीं मिलता है। ये नियम 1 जुलाई 2017 से लागू होगा। 
 यह भी पढ़ें: चलती राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में डकैतों ने बोला धावा, लाखों की लूटपाट को दिया अंजाम
यात्रियों का सफर सुगम बनाने के लिए रेल मंत्रालय की ओर से 1 जुलाई से नियमों में बदलाव किया जा रहा है जिसमें तत्काल टिकट कैंसिलेशन पर 50 प्रतिशत रिफंड के अलावा पेपरलेस टिकटिंग और कन्फर्म टिकट देना शामिल है। कॉमर्शियल विंग ने फीड बैक एवं सुविधाओं के मद्देनजर रेल मंत्रालय के पास प्रस्ताव भेजा है। इसे एक जुलाई से पहले मंजूरी मिल जाएगी।

नए नियमों के मुताबिक चलती ट्रेन में आरएसी टिकट को भी कंफर्म माना जाएगा। इसके साथ ही एसी और स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट का एक-एक घंटे तक बुकिंग टाइम बढ़ाया जाएगा। अभी एसी क्लास में तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 से 11 जबकि स्लीपर क्लास के टिकट की बुकिंग 11 से 12 बजे तक होती है।
 यह भी पढ़ें: क्या आप भी राजधानी ट्रेन से सफर करते हैं? अगर हां तो यह खबर जरूर पढ़ें
वहीं दूसरी ओर लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट के टिकट बंद किए जाएंगे। शताब्दी ट्रेनों में सफर के बढ़ते रुझान के मद्देनजर यात्रियों को कंफर्म सीट उपलब्ध करवाने के लिए कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी।रेलवे वेटिंग लिस्ट टिकट बुकिंग सिस्टम को 1 जुलाई से बंद करेगा।
 
अभी तक टिकट पर केवल अंग्रेजी और हिंदी भाषा लिखी होती थी। अब कई भाषाओं में जानकारी लिखी होगी। इसके अलावा एक ही नंबर की दो अलग-अलग ट्रेन चलाने की भी तैयारी हो रही है। इसके अलावा सभी प्रीमियम ट्रेनों में शुरू किए गए फ्लेक्सी फेयर सिस्टम को समाप्त किया जाएगा।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …