पीएम मोदी ने किया सीआईसी के नये मुख्यालय का उद्घाटन

डीएन ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज केन्द्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के नये मुख्यालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने तय समय से पहले शानदार तरीके के साथ नये परिसर का निर्माण करने पर एनबीसीसी की भी तारीफ की।


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज केन्द्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के नये मुख्यालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने तय समय से पहले शानदार तरीके के साथ नये परिसर का निर्माण करने पर एनबीसीसी की भी तारीफ की।

उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी के साथ मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) आरके माथुर औऱ एनबीसीसी के सीएमडी डा. अनूप कुमार मित्तल भी मौजूद रहे। एनबीसीसी के सीएमडी डा. अनूप कुमार ने पीएम मोदी को मुख्यालय के अत्याधुनिक निर्माण के बारे में भी बताया।

प्रधानमंत्री के संबोधन की मुख्य बातें 

महत्वपूर्ण ये कि इसका निर्माण कार्य इस महीने के आखिर में पूरा होना था, लेकिन संबंधित विभागों ने सारा कार्य पूरा करके पिछले साल नवंबर में ही आयोग को इसका कब्जा दे दिया

CIC का गठन करीब 12 साल पहले किया गया था। तब से आयोग का कार्य किराए की इमारतों में चल रहा था। 2014 में NDA सरकार बनने के बाद सभी प्रक्रियाओं को तेज किया गया, इस इमारत के लिए 60 करोड़ रुपए स्वीकृत किए और तेजी से काम शुरू करवाया गया।

व्यवस्थाओं में जो ये बदलाव है, इसका विस्तार संसद से लेकर सड़क तक, प्रधानमंत्री कार्यालय से लेकर पंचायत भवन तक, हर तरफ देखा जा रहा है।

तय समय पर पूरी हो रही योजनाएं, तय लक्ष्य में पूरी हो रही योजनाएं, Next Generation Infrastructure बनाने में आई Speed, उनका Scale, ये तभी संभव हुआ है, जब बिल्कुल Ground Level पर जाकर प्रक्रियाओं को सुधारा गया है और Transparency स्थापित की गई है।

आज के आधुनिक इन्फॉर्मेशन हाईवे के पाँच पिल्लर हैं, जिन पर हम एक साथ काम कर रहे हैं। ये 5 पिल्लर हैं- Ask, Listen, Interact, Act, और Inform।
मैं मानता हूँ कि एम्पॉवर्ड सिटीजन हमारे लोकतंत्र का सबसे मजबूत स्तंभ है। पिछले 4 वर्ष में आपने देखा है कि किस तरह केंद्र सरकार ने अलग-अलग माध्यमों के जरिए देश के लोगों को इन्फॉर्म और एम्पॉवर करने का प्रयास किया है।

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

#DNPoll क्या आपको लगता है जनता के असली मुद्दों को लेकर मोदी और राहुल के बीच आमने-सामने की डिबेट होनी चाहिये?

हां
80.95%
नहीं
19.05%