उत्तर कोरिया ने सोहे उपग्रह प्रक्षेपण स्थल से किया महत्वपूर्ण परीक्षण

डीएन ब्यूरो

अमेरिका उत्तर कोरिया की ओर से 15 दिनों के अंदर सोहे उपग्रह प्रक्षेपण स्थल से किये गये दो महत्वपूर्ण परीक्षणों के संदर्भ में जापान और दक्षिण कोरिया से गहन विचार विमर्श कर रहा है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

वाशिंगटन:  अमेरिका उत्तर कोरिया की ओर से 15 दिनों के अंदर सोहे उपग्रह प्रक्षेपण स्थल से किये गये दो महत्वपूर्ण परीक्षणों के संदर्भ में जापान और दक्षिण कोरिया से गहन विचार विमर्श कर रहा है। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने शनिवार को एक बयान जारी करके यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने कहा हमें उत्तर कोरिया की ओर से किये गये परीक्षणों के संबंध में रिपोर्ट्स मिली हैं और हम अपने सहयोगी देशों जापान तथा दक्षिण कोरिया के साथ इस मुद्दे को लेकर गंभीर वार्ता कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन आम चुनाव में जॉनसन को बहुमत

उत्तर कोरिया की न्‍यूज एजेंसी केसीएनए ने देश की राष्‍ट्रीय रक्षा विज्ञान अकादमी के प्रवक्‍ता के हवाले से बताया था कि यह परीक्षण 13 दिसंबर को रात 10 बजकर 41 से 10 बजकर 48 मिनट के बीच किया गया। देश की सामरिक परमाणु निवारक क्षमता को बढ़ाने के लिए ये परीक्षण बेहद अहम हैं। इस बीच केसीएनए ने कहा हाल के महत्वपूर्ण परीक्षणों से प्राप्त महत्वपूण डाटा को देश के सामरिक हथियारों को विकसित करने में उपयोग किया जायेगा । खुदा न खास्ता अमेरिका के साथ घनघोर आमना-सामना हो गया तो ये हथियार उसे परास्त करने में काम आयेंगे।

यह भी पढ़ें: अमेरिका चीन व्यापार समझौते पर जनवरी के पहले सप्ताह में होंगे हस्ताक्षर 

केसीएनए की ओर से हालांकि यह नहीं बताया गया कि परीक्षण किस प्रकार के थे। उत्तर कोरिया सात दिसंबर को भी एक बहुत महत्‍वपूर्ण परीक्षण किया था। यह परीक्षण भी सोहे उपग्रह प्रक्षेपण स्थल से किया गया था। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक उत्‍तर कोरिया ने इस तरह के परमाणु परीक्षणों को बंद करने का वादा किया था। (वार्ता)
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार