पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से पहले भारत ने रद्द किया नौसेना हेलीकाप्टर खरीद का सौदा

डीएन संवाददाता

पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे से पहले रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका के साथ विमान खरीद का दौरा रद्द कर मेक इन इंडिया को प्रमोट करने का फैसला किया है।

हेलीकाप्टर (फाइल फोटो)
हेलीकाप्टर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले भारत ने अमेरिका को बड़ा झटका दिया है। भारत के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से हेलीकाप्टर खरीदने का सौदा रद्द कर दिया है। दरअसल भारत ने अमेरिका से 16 हेलीकाप्टर खरीदने का सौदा किया था, लेकिन कीमत को लेकर बात नहीं बनी और रक्षा मंत्रालय ने इस सौदे को रद्द कर दिया।

'मेक इन इंडिया' को किया जाएगा प्रमोट

भारतीय नौसेना के लिए 16 हेलीकाप्टर खरीदने के लिए अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी सिकोरस्की एयरक्राफ्ट से 6,500 करोड़ रुपए का सौदा हुआ था। अब इस सौदे को रद्द करने के बाद रक्षा मंत्रालय ने सैन्य क्षेत्र में `मेक इन इंडिया` को प्रमोट देने का फैसला लिया है, जिससे रक्षा क्षेत्र में इंपोर्ट को कम किया जा सके।

अमेरिका जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से महज दो सप्ताह पहले रक्षा मंत्रालय का यह फैसला सामने आया है। मालूम हो कि मोदी 25 जून को अमेरिका के लिए रवाना हो रहे हैं, जहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

दो साल से लटका था सौदा

सेना के आधुनिकीकरण के लिए बजट में इजाफा नहीं होने के चलते रक्षा मंत्रालय को सैन्य उपकरण और विमानों की कीमत कम कराने के लिए सौदेबाजी करना पड़ रहा है। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक 16 हेलीकाप्टर खरीदने का सौदा रद्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि हेलीकाप्टर की कीमत को लेकर यह सौदा पिछले दो सालों से लटका था। अमेरिकी विमानन निर्माता कंपनी सिकोरस्की की ओर से इस सौदे की अवधि बढ़ाने से इनकार करने के बाद भारत ने यह फैसला लिया है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …