डाक बांटने के अलावा बैंकर का भी काम करेंगे पोस्टमैन, 21 अगस्त को देश भर में लांच होगी योजना

डीएन ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में एकऔर बैंक को लांच करने जा रहे रहे है, जिसकी शुरूआत 21 अगस्त को होगी। यह एक सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा, जिसका सबसे ज्यादा देश के ग्रामीणों को मिलेगा। पूरी खबर...

आइपीपीबी का लोगो
आइपीपीबी का लोगो

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) को लॉन्च करेंगे। इस बैंक की देशभर में 650 ब्रांच खोली जा चुकी है। ये देश का  सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा। 

आइपीपीबी के बारे में संचार मंत्री मनोज सिन्हा का कहना है कि आइपीपीबी से देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों को इस वर्ष के अंत तक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जोड़ दिये जाएंगे। ग्रामीण इलाकों में तकरीबन 1.30 डाकघरों के जरिये आइपीपीबी की सेवाएं पहुंचेंगी। अभी ग्रामीण इलाकों में केवल 49 हजार बैंक शाखाएं हैं। साथ ही पोस्टमैन डाक बांटने के अलावा बैंकर की भूमिका में भी नजर जाएंगे। फिलहाल रायपुर और रांची में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर आइपीपीबी की शाखाएं काम कर रही हैं।

यह भी पढ़े: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इंद्रा नूई को बताया दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला

इसके अलावा पेमेंट बैंक एक व्यक्ति या कुटीर उद्योग से एक लाख रुपये तक की जमा राशि स्वीकार कर सकते हैं और उसे दूसरे बैंक खातों में ट्रांसफर कर सकते हैं।इसके अलावा कर्ज देने अथवा क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति नहीं है। ये सेवाएं प्रदान करने के लिए आइपीपीबी को बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ थर्ड पार्टी गठजोड़ करने होंगे। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

















आपकी राय

#DNPoll क्या उस भारत का निर्माण हो सका है, जिसका सपना हमारे वीर-शहीदों ने आजादी से पहले देखा था?