Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति को खास बनाने के लिए घर पर बनाएं तिल के लड्डू, ये है आसान रेसिपी

डीएन ब्यूरो

कल पूरे देश में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन लोग खिचड़ी और तिल के लड्डू खाते हैं। तिल के लड्डू स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। डाइनामाइट न्यूज़ पर जानिए स्वादिष्ट तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी

तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी (फाइल फोटो)
तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी (फाइल फोटो)


नई दिल्लीः मकर संक्रांति के त्योहार के मौके पर तिल के लड्डू बनाएं जाते हैं। भूने तिल, गुड़ और केसर के साथ आप भी इन्हें आसानी से घर पर बना सकते हैं।आइए जानते हैं तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी।

सामग्री
तिल- 2 कप (250 ग्राम)
गुड़- 1 कप (250 ग्राम)
काजू- 2 टेबल स्पून
बादाम- 2 टेबल स्पून
छोटी इलाइची - 7 से 8 (पिसी हुई)
घी - 2 छोटी चम्मच

रेसिपी

- सबसे पहले तिल को अच्छी तरह साफ कर लीजिये फिर भारी तले की कढ़ाई को मीडियम आग पर गर्म करिए लगातार चमचे से चलाते हुये, तिल को हल्के ब्राउन होने तक भून लीजिये। भुने तिल को एक प्लेट में निकालकर थोड़ा सा ठंडा कर लीजिए। भुने तिल से आधे तिल हल्का सा कूट लीजिये या मिक्सी से हल्का सा चलाकर दरदरा कर लीजिये। साबुत और हल्के कुटे तिल मिला दीजिये।

-  कढ़ाई में एक चम्मच घी डालकर, गुड़ के टुकड़े डालिये और बिलकुल धीमी आग पर गुड़ को पिघला लीजिए, गुड़ पिघलने पर गैस बंद कर दीजिये। गुड़ के जरा से ठंडा होने के बाद इसमें भुने कुटे हुए तिल अच्छी तरह मिलाइए। फिर, इसमें काजू बादाम और इलाइची का पाउडर भी मिक्स कर दीजिए। गुड़ तिल के लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है। इसे कढ़ाई से एक प्लेट में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए।

-  हाथ में घी लगाकर चिकना कीजिए, फिर थोड़ा थोड़ा मिश्रण, लगभग एक टेबल स्पून उठाइए गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइए। तिल गुड़ के लड्डू तैयार हैं। तैयार लड्डू को 4-5 घंटे खुले हवा में छोड़ दीजिये। 










संबंधित समाचार