Navratri Special Recipe: नवरात्रि व्रत के दौरान बनाएं आलू के पेनकेक्स, जानिए बनाने की विधि

रानी टिबड़ेवाल

व्रतों में अक्सर लोगों को यही परेशानी होती है कि वह इन दिनों क्या खाएं। हर दिन एक ही चीज खाने का मन नहीं करता। खासतौर से, जो लोग लगातार नवरात्रि के नौ दिनों तक व्रत करते हैं, उन्हें ज्यादा परेशानी होती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहें हैं एक ऐसी रेसिपी जो आप व्रत के समय आसानी से खा सकते हैं। इसमें स्वाद के साथ कई पौष्टिक तत्व मौजूद हैं। जानें क्या है वो खास रेसिपी..

आलू के पैनकेक

नई दिल्लीः नवरात्रि में खाने के विकल्प काफी कम होते है। इस व्रत के दौरान आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे इस्टेंट मिक्स के बारे में  जिसे आप बनाकर व स्टोर करके रख सकते हैं और जब भी मन हो, व्रत में कुछ अलग खाएं। जानें क्या है इसकी रेसिपी।

सामग्री−
250 ग्राम समा के चावल व्रत वाले चावल
दो टेबलस्पून साबूदाना
सेंधा नमक
काली मिर्च पाउडर
जीरा पाउडर
हरी मिर्च बारीक कटी
हरा धनिया बारीक कटा
उबला आलू एक
ऑयल

रेसिपी− 
1. सबसे पहले हम इंस्टेट मिक्स तैयार करेंगे। इसके लिए एक मिक्सी के जार में व्रत के चावल और साबूदाना डालकर एकदम बारीक पाउडर की तरह पीस लें। इसके बाद इसमें सेंधा नमक व काली मिर्च पाउडर मिलाएं। आपका इंस्टेंट मिक्स तैयार है। 

2. आप इसे एयरटाइट कंटेनर में भरकर रखें और इससे जब चाहें चीला, पकौड़े व अन्य डिश बनाएं।
 
3. अब पेनकेक्स बनाने के लिए एक बाउल में चार टेबलस्पून इस्टेंट मिक्स डालकर इसमें जीरा पाउडर डालें। व इसमें थोड़ा−थोड़ा पानी डालकर एक बैटर तैयार करें। 
 
4. अब स्टफिंग बनाने के लिए एक उबले आलू को मैश करके इसमें सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर, हरी मिर्च व हरा धनिया डालकर मिक्स करें। आपकी स्टफिंग भी रेडी है।
 
5. इसके बाद आप एक नॉन स्टिक तवा गर्म करें। अब इस पर थोड़ा ऑयल लगाएं। जब यह गर्म हो जाए तो चम्मच की सहायता से बैटर को तवे पर डालकर पेनकेक के आकार में फैलाएं। एक तरफ से सिकने के बाद इसे पलटकर दूसरी तरफ से भी सेंके। इसी तरह दोनों तरफ से सिंक जाने के बाद आप इस पर स्टफिंग रखें। अब इसे पलट कर दोबारा सेंके। 
 
6. आपके व्रत के पेनकेक्स तैयार हैं। इसे आप हरी चटनी के साथ मजे से खाएं।  

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार