लखनऊ: कोरोना काल में UP की अर्थव्यस्था सेहतमंद, जीएसटी समेत सरकार के राजस्व में उछाल

डीएन ब्यूरो

कोरोना काल मे जहां देश-दुनिया की अर्थव्यवस्था बुरे हालात मे है, वही यूपी सरकार का दावा है कि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की सेहत पूरी तरह ठीक है। डाइनामाइट न्यूज रिपोर्ट..


लखनऊ: कोरोना काल मे जहां देश-दुनिया की अर्थव्यवस्था बुरे हालात में है, वहीं यूपी सरकार के दावों के मुताबिक संकट के इस दौर में भी राज्य की अर्थव्यवस्था पूरी तरह दुरस्त और सेहतमंद है। बीते अगस्त माह में ही जीएसटी समेत सरकार के सभी तरह के राजस्व में उछाल दर्ज की गयी।  

राज्य की अर्थव्यस्था पर पत्रकारों से बातचीत में राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था बेहतर दौर में है। अगस्त 2020 में पिछले साल की अपेक्षा सरकार को 600 करोड़ रूपये की अधिक राजस्व की प्राप्ति हुई है। 

मंत्री ने बताया कि पिछले साल 2019 के अगस्त माह में 8,942 करोङ रूपये की प्राप्ति हुई जो अगस्त 2020 में बढ़कर 9,545 करोड़ रूपये क़तक पहुंच गया। इसके अलावा  अगस्त 2019 में सरकार को 5126 करोङ रूपये जीएसटी के रूप में मिले जबकि इस साल 5329 करोङ रूपये की जीएसटी प्राप्त हुई है।

सरकार का कहना है कि सबसे अधिक अच्छी हालत कृषि क्षेत्र की है। जबकि मैन्यूफैक्चरिंग, सर्विस क्षेत्र में भी हालात ठीक है। वही वित्त मंत्री ने दावा किया कि आने वाले समय में आर्थिक स्थितियों के तेजी से सुधरने की उम्मीद है।
 













संबंधित समाचार