गुरू सेवा करने पर इमरान को ब्रिटेन के सिख संगठनों का ईनाम

डीएन ब्यूरो

ब्रिटेन के दो शीर्ष संगठनों ने अपने धर्म के संस्थापक गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को ‘लाइफटाइम एचिवमेंट’ पुरस्कार देकर सम्मानित किया है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

लंदन: ब्रिटेन के दो शीर्ष संगठनों ने अपने धर्म के संस्थापक गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को ‘लाइफटाइम एचिवमेंट’ पुरस्कार देकर सम्मानित किया है।गौरतलब है कि गत नौ नवंबर को खान ने अपने देश में सिखों की आस्था से जुड़े करतारपुर गलियारे का उद्घाटन किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उस दिन अपने हिस्से के इस गलियारे का उद्घाटन किया था।खान को पुरस्कृत करने के समारोह का आयोजन यहां सिटी हॉल में किया गया। इस समारोह का आयोजन लंदन के मेयर सादिक खान के सहयोग से सिख नेटवर्क, सिख फेडरेशन और लंदन एसेंबली के सदस्य डॉ. ओंकार साहसोता ने मिलकर किया था।

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रम्प: चीन से आयात में एप्पल को मिल सकती है छूट 

इस कार्यक्रम में ब्रिटेन के दर्जनों सिख हस्तियों और अन्य लोगों ने भाग लिया। इसमें गुरु नानक देव जी के जीवन और शिक्षाओं पर चर्चा करते हुए उनके सार्वभौमिक संदेश ‘सरबत दा भल्ला’ पर ध्यान केंद्रित किया गया। ब्रिटेन और यूरोप में  खान के लिए व्यापार और निवेश के प्रवक्ता साहिबजादा जहांगीर ने खान की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया। जहाँगीर ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर ने सिखों के विचारों को संस्कृतियों और देशों के बीच एक सेतु के रूप में सुदृढ़ किया।

यह भी पढ़ें: बोलीविया में जारी विरोध प्रदर्शन, 23 लोगों की मौत, 700 से अधिक घायल 

उन्होंने कहा इमरान सरकार के लिए यह गर्व की बात है कि गुरु नानक देव के उत्सव के समय में करतारपुर आना सिख समुदाय के लिए संभव बनाने के लिए करतारपुर कॉरिडोर पर नौ महीने की सबसे कम अवधि में ‘जबरदस्त काम’ पूरा किया गया था। लंदन के मेयर ने मेहमानों का स्वागत किया और ब्रिटेन में सिखों की उपलब्धियों और योगदान पर प्रकाश डाला। खान ने सिख समुदाय और सिख धर्म की शिक्षाओं को समानता, स्वीकृति और एकता के लिए प्रयास करने के वास्ते प्रशंसा भी की। (वार्ता)













संबंधित समाचार