International: मिन्स्क समझौते के पालन पर निर्भर करेगा रुस के साथ बेहतर संबंध

डीएन ब्यूरो

अमेरिका के उपविदेश मंत्री जॉन जे सुलिवन ने शनिवार को कहा कि रुस और अमेरिका के संबंधों में सुधार रुस के मिन्स्क समझौते के पालन पर निर्भर करेगा।

जॉन जे सुलिवन
जॉन जे सुलिवन

वाशिंगटन: अमेरिका के उपविदेश मंत्री जॉन जे सुलिवन ने शनिवार को कहा कि रुस और अमेरिका के संबंधों में सुधार रुस के मिन्स्क समझौते के पालन पर निर्भर करेगा। इस समझौते में पूर्वी यूक्रेन में सेना और रूस समर्थक अलगाववादियों के बीच संघर्ष विराम का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें: इजराइल की डाँवाडोल राजनीतिक व्यवस्था में फिर लगा एक बड़ा झटका

जापान के नागोया में हो रही जी 20 शिखर बैठक से इतर रुस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और सुलिवान ने बैठक की। बैठक के दौरान  सुलिवान ने कहा कि रुस के मिन्स्क समझौते के पालन और अमेरिका की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उसके दखल को रोकने से दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार होगा।

यह भी पढ़ें: ओली मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल, इन नए चेहरों को मिला मौका 

अमेरिका के विदेश मंत्रालय प्रेस विज्ञप्ति में कहा उप विदेश मंत्री सुलिवन ने रुस के विदेश मंत्री लावरोव से दोहराया कि दोनों के देशों के बीच बेहतर संबंध मिंस्क समझौते के पालन पर निर्भर करेंगे और हमारी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में दखल का प्रयास स्वीकार्य नहीं है। बयान के अनुसार दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय संबंधों और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को उत्तर कोरिया और सीरिया से चुनौती तथा आतंकवाद से निपटने में सहयोग और रणनीति सुरक्षा पर चर्चा की। (वार्ता)













संबंधित समाचार